Dehydration: क्या सादा पानी पीना बोरिंग लगता है? तो ट्राई करें ये डिटॉक्स ड्रिंक्स, शरीर में नहीं होगी पानी की कमी..

सर्दियों में डिहाइड्रेशन: बार-बार पानी पीने के महत्व और सर्दियों में डिहाइड्रेशन के दुष्प्रभावों के बारे में हमें बताएं. शरीर में पानी की कमी के कारण रूखी त्वचा से पथरी होने का खतरा बढ़ जाता है। फिर भी हम में से बहुत से लोग रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं। कुछ लोगों को सादे पानी का टेस्ट पसंद नहीं आता। हालाँकि, आप अपने सादे पानी को स्वादिष्ट और सेहतमंद बना सकते हैं। बस अपने सादे पानी में सही सामग्री मिलाएं और हाइड्रेटेड रहने के लिए इसे पियें।

सीएक्स

डिहाइड्रेशन के लक्षण
प्यास लगना अक्सर
कम पेशाब आना
गहरा पीला या तेज महक वाला पेशाब
दिल की धड़कन बढ़ना और धड़कन तेज होना
चक्कर आना
मुंह
सूखना सादे पानी की जगह आप इन डिटॉक्स ड्रिंक्स को चुन सकते हैं

नींबू
एक्सपर्ट्स का कहना है कि नींबू पानी पीने से खाना पचने में मदद मिलती है। साथ ही, आपके शरीर को विटामिन सी की एक स्वस्थ खुराक मिलती है जो गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद करती है। नींबू पोटेशियम का भी एक बड़ा स्रोत है जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

खीरा
बारीक कटा हुआ खीरा पानी में मिलाकर भी लिया जा सकता है। यह आपको दोगुना बोनस देगा क्योंकि खीरे में 90 प्रतिशत से अधिक पानी होता है और यह वजन कम करने में भी आपकी मदद करता है। खीरा फाइबर का एक बड़ा स्रोत है, जो बेहतर पाचन और आंत के स्वास्थ्य में मदद करता है।

पुदीने में मेन्थॉल होता है जो इर्रिटेबल
बाउल सिंड्रोम को नियंत्रित करता है। अगर आपको पेट दर्द और कब्ज की समस्या है तो पुदीना इनके इलाज में मदद कर सकता है।

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तरबूज़
तरबूज़ में भी बहुत पानी होता है और इसके टुकड़े सादे पानी में डालने से इसका स्वाद मीठा हो जाता है.

पानी का सेवन बढ़ाने के तरीके
आप अपनी दैनिक गतिविधियों में निम्नलिखित तरीकों को शामिल करके पानी का सेवन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

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