नाश्ते और रात के खाने में देरी हो सकती है घातक, अध्ययन में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

जल्दी भोजन के फायदे: आपको पता होना चाहिए कि आपके खाने की आदतें आपके स्वास्थ्य पर असर डालती हैं, लेकिन आप जिस समय खाते हैं उसका भी आपके स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है। हमारे बुजुर्ग हमसे कहते थे कि सुबह जल्दी उठो और नाश्ता करो। एक हालिया अध्ययन भी इस बात की पुष्टि करता है कि नाश्ते और रात के खाने में देरी करने से आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह अध्ययन हाल ही में नेचर कम्युनिकेशंस पत्रिका में प्रकाशित हुआ था। इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने करीब एक लाख लोगों के डेटा का विश्लेषण किया। करीब 7 साल तक चले इस अध्ययन में लोगों के खाने का समय, उन्होंने एक दिन में कितनी बार खाया और उनकी मेडिकल रिपोर्ट शामिल की गई।

 

नाश्ते में देरी है खतरनाक…

अध्ययन में पाया गया कि दिन का पहला भोजन यानी नाश्ता करने में देरी से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। हर घंटे की देरी से हृदय और रक्त वाहिकाओं की समस्याओं का खतरा 6 प्रतिशत बढ़ जाता है, जिसे सेरेब्रोवास्कुलर रोग के रूप में जाना जाता है। सेरेब्रोवास्कुलर रोग में स्ट्रोक और दिल का दौरा जैसी बीमारियाँ शामिल हैं। इसके अलावा रात के खाने में देरी करने से सेरेब्रोवास्कुलर रोग का खतरा भी बढ़ जाता है। जो लोग रात 9 बजे के बाद खाना खाते हैं उनमें सेरेब्रोवास्कुलर रोग का खतरा 8 बजे से पहले खाना खाने वालों की तुलना में 28 प्रतिशत अधिक होता है।

 

 

 

अध्ययन में यह भी पाया गया कि रात भर के उपवास में हर एक घंटे की वृद्धि, यानी रात के खाने और अगले दिन के नाश्ते के बीच, सेरेब्रोवास्कुलर रोग का खतरा 7 प्रतिशत कम हो गया। इस स्टडी के मुताबिक यह बात भी सामने आई है कि डिनर में देरी करने से पुरुषों की तुलना में महिलाओं की सेहत को ज्यादा नुकसान होता है।

 

 

 

रात्रि उपवास सहायक हो सकता है…

 

देर से डिनर करने से होने वाला नुकसान आपकी सर्कैडियन लय के कारण होता है। देर से खाना आपके शरीर की आंतरिक घड़ी से मेल नहीं खाता है और आपके शरीर में अधिक वसा जमा हो जाती है, जो आपके दिल के लिए घातक साबित हो सकती है। वहीं दिल की बेहतर सेहत के लिए रात के खाने के बाद कुछ भी न खाएं। इसे रात्रि उपवास भी कहा जाता है। इससे आपके शरीर को भोजन पचाने और पोषक तत्वों को अवशोषित करने का समय मिलता है।

 

 

 

यह अध्ययन स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि आपके भोजन का समय आपके स्वस्थ जीवन के लिए कितना महत्वपूर्ण है। इस अध्ययन से पहले भी रात में जल्दी खाने के फायदों के बारे में काफी चर्चा हुई थी। इस वजह से, यह आपको बेहतर नींद, रक्त शर्करा को नियंत्रित करने, वजन कम करने और चयापचय को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।