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महिलाओं को कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है और अगर शरीर में इनकी कमी हो जाए तो शरीर को काफी नुकसान हो सकता है। इन पोषक तत्वों की कमी को पहचानना आपके लिए बहुत जरूरी है। कई बार महिलाएं अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाती हैं क्योंकि उन पर घरेलू जिम्मेदारियों का बोझ होता है, लेकिन कुछ पोषक तत्व उनके शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। ऐसा ही एक पोषक तत्व है विटामिन डी, जिसकी महिलाओं को कमी नहीं होनी चाहिए या उन्हें हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हड्डियों में दर्द और जोड़ों के दर्द का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं इस विटामिन की कमी की पहचान कैसे करें।

विटामिन डी की कमी के लक्षण

1. बहुत बीमार होना

जिन महिलाओं के शरीर में विटामिन डी का स्तर कम होता है, उन्होंने प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता किया है और उनके बीमार होने की संभावना अधिक है। आपके शरीर में मौजूद विटामिन डी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, जिससे संक्रमण और बीमारियों का खतरा कम होता है।

2. थकान

विटामिन डी की कमी महिलाओं के लिए दैनिक जीवन की सामान्य गतिविधियों को करना मुश्किल बना देती है, जिससे अक्सर थकान और कमजोरी हो जाती है क्योंकि शरीर में रक्त शर्करा का स्तर गिर जाता है।

3. तनाव

कम ही लोग जानते हैं कि विटामिन डी हमारे मानसिक स्वास्थ्य को अच्छा रखने का काम करता है। चूंकि महिलाओं को भावनात्मक रूप से संवेदनशील माना जाता है, इसलिए उन्हें इन विटामिनों को अवश्य ही प्राप्त करना चाहिए, अन्यथा वे तनाव और अवसाद का शिकार हो जाएंगी।

4. हड्डियों में कमजोरी

कैल्शियम की तरह ही विटामिन डी भी मजबूत हड्डियों के लिए जिम्मेदार होता है, अगर महिलाओं के शरीर में इस विटामिन की पर्याप्त मात्रा नहीं पहुंच पाती है, तो उनकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और उन्हें बहुत दर्द होता है।

विटामिन डी पाने के लिए क्या करें?

विटामिन डी को सनशाइन विटामिन भी कहा जाता है क्योंकि यह शरीर द्वारा सूर्य के प्रकाश के माध्यम से प्राप्त किया जाता है। अगर आप रोजाना 10 से 20 मिनट धूप में बिताते हैं, तो आप इसे मिस नहीं करेंगे। हालांकि, विटामिन डी कुछ खाद्य पदार्थों, जैसे दूध उत्पादों, मशरूम के माध्यम से भी प्राप्त किया जा सकता है।