एक्सरसाइज के बाद मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाएंगे ये 5 उपाय

पहली बार जिम जाने, बहुत अधिक व्यायाम करने या लंबे समय तक व्यायाम करने से जोड़ों और मांसपेशियों की समस्या हो सकती है। दरअसल, जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो शरीर के टिश्यू खिंचते और टूटते हैं। इसके बाद कुछ ही दिनों में नए टिश्यू आ जाते हैं।

यह नया ऊतक पहले से अधिक मजबूत होता है, जिससे आपकी मांसपेशियां बनती हैं। हालांकि, इस प्रक्रिया के दौरान मांसपेशियों में दर्द और सूजन जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। इससे निजात पाने के लिए हम आपको कुछ खास उपाय बताएंगे। इससे न सिर्फ आपका दर्द कम होगा, बल्कि जल्द ही नए टिश्यू भी बन जाएंगे।

ल्यूकोर्म का पानी

अगर आपको शरीर के किसी खास हिस्से या मांसपेशियों में दर्द हो रहा है, तो आप इसे पानी से धीरे से धो सकते हैं। लेकिन अगर दर्द पूरे शरीर में हो तो गुनगुने पानी से नहाना अच्छा होता है। ठंडा पानी आपकी मांसपेशियों को आराम देता है। इससे आपको दर्द से जल्दी आराम मिलता है। दरअसल, गर्म पानी से मांसपेशियां खो जाती हैं। यह उनके बीच के तनाव को कम करता है, जिससे राहत मिलती है।

मालिश

अत्यधिक व्यायाम से कभी-कभी अंगों को मोड़ने, बैठने या चलने में कठिनाई हो सकती है। यह मांसपेशियों में तनाव के कारण होता है। आप इस स्थिति में मालिश करके मांसपेशियों के तनाव को कम कर सकते हैं। इस दौरान मालिश के साथ-साथ कोई दर्द निवारक तेल भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस आनंद को हल्के हाथ से समझो।

चीनी मत लो

रिफाइंड चीनी सूजन को बढ़ाने का काम करती है। इसलिए यदि आप मांसपेशियों के निर्माण के लिए खेल खेल रहे हैं, दौड़ रहे हैं या व्यायाम कर रहे हैं, तो अपने आहार में चीनी (रिफाइंड चीनी) की मात्रा कम कर दें। हालाँकि, आप प्राकृतिक चीनी जैसे शहद, गुड़, फल, सूखे मेवे आदि खा सकते हैं। जब तक दर्द बना रहता है, सफेद चीनी का उपयोग पूरी तरह से बंद करना सबसे अच्छा है।

ओमेगा -3 फैटी एसिड

रोजाना व्यायाम करने वालों के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ बहुत फायदेमंद होते हैं। उनके पास विरोधी भड़काऊ गुण हैं। यह आपके दर्द और सूजन को बहुत जल्दी कम करता है। मेवे, बीन्स, मछली, सोयाबीन, अलसी और सूरजमुखी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं।

ज्यादा पानी पियो

व्यायाम के बाद दर्द या सूजन होने पर दवा लेने की जरूरत नहीं है। आपका शरीर दो से तीन दिनों में अपने आप इसकी मरम्मत कर लेता है। हालांकि इस दौरान आपको हेल्दी डाइट के साथ खूब पानी भी पीना चाहिए।

अगर आपके शरीर में पानी की मात्रा कम होगी तो मांसपेशियों में दर्द और सूजन जैसी समस्याएं बढ़ेंगी। आप पानी के साथ तरल पदार्थ जैसे जूस, दूध, नारियल पानी और रसीले फल आदि का भी सेवन कर सकते हैं।

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