Cashews Benefits: दूध में भिगोकर करें काजू का सेवन, हड्डियां होंगी लोहे जैसी मजबूत

काजू के फायदे: सूखे मेवे की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों में इसका सेवन फायदेमंद साबित होता है। खासतौर पर, काजू में विटामिन ई, विटामिन के और बी6 जैसे विटामिन के साथ-साथ फॉस्फोरस और सेलेनियम जैसे खनिज भी होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। अगर काजू का सेवन दूध के साथ किया जाए तो इसके फायदे बढ़ जाते हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं कि दूध के साथ काजू का सेवन कैसे और कब करना चाहिए और क्या फायदे हैं।

वजन कम हो जाता है

काजू में कैलोरी अधिक होती है लेकिन यह स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है। इसमें प्रोटीन और फाइबर होता है जो वजन को संतुलित रखने में मदद करता है।

 

दिल स्वस्थ रहता है

दूध के साथ काजू का सेवन करने से दिल स्वस्थ रहता है और हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है। काजू के साथ दूध पीने से दिल की सेहत बेहतर होती है।

पुरुषों के लिए फायदेमंद

काजू के सेवन से पुरुष प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है। काजू में सेलेनियम होता है जो पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाता है। 

 

हड्डियां मजबूत होती हैं

काजू में मैग्नीशियम, फास्फोरस और कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करते हैं। काजू के साथ दूध का सेवन शरीर की कोशिकाओं को नुकसान से भी बचाता है। 

ब्लड शुगर नियंत्रण में रहता है

काजू में स्वस्थ वसा फाइबर और प्रोटीन होते हैं जो ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा करते हैं और शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

 

कैसे सेवन करें

तीन से चार काजू को रात भर एक गिलास पानी में भिगो दें। आप काजू पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सुबह दूध को अच्छी तरह उबाल लें और भीगे हुए काजू को चबाकर खाएं और दूध पी लें।