क्या दोपहर की झपकी आपके मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ा सकती है? जानिए इसके दुष्परिणाम…

शोधकर्ताओं का कहना है कि दोपहर में थोड़ी देर सोना दिमाग के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इससे दिमाग को आराम मिलता है और बोझ से राहत मिलती है। हालाँकि, यह भी चेतावनी दी गई थी कि एक लंबी झपकी इस बात का संकेत हो सकती है कि आप रात को सो रहे हैं।

देर से दोपहर की नींद दुर्बल करने वाली साबित होती है। कुछ लोग इसे सुस्ती, कम ऊर्जा या बीमारी के संकेत के रूप में भी देखते हैं। लेकिन, नए शोध से पता चला है कि यदि आप 60 वर्ष से अधिक उम्र के हैं, तो शोधकर्ताओं के अनुसार दोपहर की झपकी आपको एक बेहतर इंसान बनाती है। यह रिपोर्ट जनरल साइकियाट्री में प्रकाशित हुई है, जबकि नींद दिमाग के लिए फायदेमंद होती है।

क्या दोपहर की झपकी दिमाग को तेज करती है?

शोधकर्ताओं का कहना है कि चीन के प्रमुख शहरों में 60 साल से अधिक उम्र के 2,214 लोगों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की जांच की गई। इनमें से 1,534 लोगों ने नियमित रूप से झपकी ली, जबकि 689 ने नहीं। शोध से पता चला है कि स्लीपर्स ने मानक डिमेंशिया स्क्रीनिंग परीक्षणों में ‘काफी उच्च स्कोर’ हासिल किया है।

शंघाई मानसिक स्वास्थ्य केंद्र से संबद्ध शोधकर्ता लिन सन का कहना है कि दोपहर की झपकी के बाद उन्होंने तीन श्रेणियों में विशेष रूप से अच्छा प्रदर्शन किया। नींद का हमारी सीखने की क्षमता के साथ बहुत कुछ है, जैसा कि स्वास्थ्य निदेशक, देविनो रामकिसो ने हेल्थलाइन को बताया। दोपहर की झपकी आपके दिमाग को भारी बोझ से बाहर निकलने में मदद करती है।

शोधकर्ताओं का परिणाम

जैसे ही आप सोते हैं, आपके मस्तिष्क की कोशिकाएं आपके मस्तिष्क के अस्थायी भंडारण क्षेत्रों से अनावश्यक जानकारी को हटा देती हैं, और नई जानकारी को फिर से बनाने की प्रक्रिया शुरू होती है। शोध में दोपहर की झपकी में लगातार कम से कम 5 घंटे सोने की जरूरत को भी ध्यान में रखा गया है, जबकि दोपहर के भोजन के बाद 2 घंटे से ज्यादा नहीं सोना चाहिए।

शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों से यह नहीं पूछा कि वे कितने समय तक सोते थे या दिन के किस समय सोते थे। शोधकर्ताओं का कहना है कि आदर्श स्वस्थ झपकी दोपहर 1 बजे से 3 बजे के बीच ली जानी चाहिए और कम से कम 10 मिनट तक चलनी चाहिए। वे कहते हैं कि यह अच्छे मूड, ऊर्जा और उत्पादकता के लिए अच्छा है, जबकि बेचैनी के अलावा शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करता है।

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