हड्डियों और दांतों के विकास के लिए जरूरी है कैल्शियम, इन संकेतों से पहचानें इसकी कमी

नई दिल्ली: हमारे शरीर को बेहतर ढंग से काम करने के लिए सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। लेकिन, हमारे गलत खान-पान और जीवनशैली के कारण हम अक्सर किसी न किसी पोषक तत्व की कमी का शिकार हो जाते हैं। इन्हीं जरूरी पोषक तत्वों में से एक है कैल्शियम, जिसकी कमी से हमारे शरीर में कई समस्याएं हो सकती हैं। कैल्शियम आपके शरीर में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह न केवल आपकी हड्डियों की मदद करता है बल्कि आपकी मांसपेशियों की गति, रक्त के थक्के जमने, तंत्रिका संकेतन और हृदय की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

हालांकि, इसकी कमी से हमारी हड्डियां और दांत सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं। लेकिन साथ ही यह आपकी मांसपेशियों, हृदय और मस्तिष्क पर भी बहुत अच्छा प्रभाव डालता है। इसलिए इसकी कमी को रोकना आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। आपका शरीर अपने आप कैल्शियम नहीं बना सकता है, इसलिए इसकी कमी से बचने के लिए आपको अपने आहार में कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना होगा। आइए जानते हैं किन चीजों की मदद से आप अपने शरीर में कैल्शियम की मात्रा को पूरा कर सकते हैं।

दूध

 

 

 

 

 

दूध कैल्शियम के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। इसे अपने आहार में शामिल करके आप कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप लैक्टोज असहिष्णु हैं, तो भी आप पौधों पर आधारित दूध, जैसे सोया दूध या बादाम दूध, को अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं। दूध न सिर्फ कैल्शियम बल्कि प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है।

 

 

 

 

 

दही

 

 

 

 

 

दही में कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसे अपने दैनिक आहार का हिस्सा बनाकर, आप कैल्शियम के साथ-साथ प्रोबायोटिक्स की भी पूर्ति कर पाएंगे। दही में मौजूद प्रोबायोटिक आपके आंत के स्वास्थ्य में सुधार करता है, जिससे आपका पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है और भोजन के अवशोषण में सुधार होता है। इसलिए दही को अपने आहार का हिस्सा बनाएं।

 

 

 

 

 

मछली

 

 

 

 

 

सैल्मन में कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इन्हें खाने से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती है. इसके अलावा इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है, जो दिल को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए इसे खाना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है।

 

 

 

 

 

बादाम

 

 

 

 

 

बादाम आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इस छोटे से सूखे मेवे में कैल्शियम की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, विटामिन ई और मैग्नीशियम जैसे अन्य पोषक तत्व भी होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी हैं।