इन्हें खाने से आपको नसों और दिमाग से जुड़ी कोई समस्या नहीं होगी

विटामिन बी 12 हमारे शरीर के लिए सबसे आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है। यह लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए के निर्माण में मदद करता है। यह मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। विशेषज्ञों का कहना है कि इन पौष्टिक खाद्य पदार्थों को रोजाना खाने से बीमारियों का प्रकोप कम हो सकता है। 

इस विटामिन बी 12 को कोबालिन के नाम से भी जाना जाता है। यह पानी में घुलनशील विटामिन है। हालांकि यह विटामिन हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से नहीं बनता… इसे कई खाद्य पदार्थों से प्राप्त किया जा सकता है। मांसाहारी और मांसाहारी दोनों को इस विटामिन की आवश्यकता होती है। अब आइए जानें कि किन खाद्य पदार्थों में इस विटामिन की मात्रा अधिक होती है। 

मछली

सॉकी सैल्मन, सार्डिन, रेनबो ट्राउट और टूना जैसी मछलियां विटामिन बी12 से भरपूर होती हैं। यह हमारे मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं को क्रम में रखने में मदद करता है। दरअसल, इन फूड्स में विटामिन बी12 के साथ लगभग सभी तरह के प्रोटीन होते हैं। यह ओमेगा 3 फैटी एसिड, फास्फोरस, विटामिन ए, विटामिन बी3 और सेलेनियम से भरपूर होता है। ये समुद्री भोजन आपको सर्वोत्तम पोषण प्रदान करते हैं। 

बड़ी सीप

क्लैम के अच्छे स्वास्थ्य लाभ हैं। इनमें सिर्फ विटामिन बी12 ही नहीं बल्कि और भी कई प्रोटीन होते हैं। यह आयरन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। 

दुबला मांस

विटामिन बी 12 के लिए पशु उत्पादों, समुद्री भोजन, दुबला मांस जैसे चिकन, भेड़ का बच्चा, बकरी चुनना बेहतर होता है। ये आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही इनके जरिए आपके शरीर को आयरन, जिंक, ओमेगा 3 फैटी एसिड और नियासिन मिलता है। ये दिल से जुड़ी समस्याओं से बचाव करते हैं। यह आपके एनर्जी लेवल को भी बढ़ाता है। 

अंडे

वेबएमडी के अनुसार… एक उबले अंडे में 0.6 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है। इसमें से अधिकांश विटामिन बी 12 जर्दी में होता है। इसलिए बेहतर है कि अंडे को जर्दी के साथ खाया जाए। अंडे प्रोटीन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत हैं। विटामिन बी2 और विटामिन बी12 आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। 

दूध और दूध से बने पदार्थ

डेयरी उत्पाद जैसे दूध, दही और पनीर विटामिन बी 12 से भरपूर होते हैं। इनमें कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन डी, पोटैशियम, जिंक और कोलीन भी होते हैं। ये सभी हमारे शरीर के लिए जरूरी हैं। 

सब्ज़ियाँ

पौधे आधारित खाद्य पदार्थों में पालक, बटरनट स्क्वैश, चुकंदर, आलू और मशरूम विटामिन बी 12 के अच्छे स्रोत हैं। हालांकि, वनस्पति स्रोतों से समान मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त होने की संभावना कम है।   

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