ब्रेन फ़ूड: बच्चों को ‘तेज़ और बुद्धिमान’ बनाने का काम करते हैं ये 6 तरह के ब्रेन फ़ूड

दिमागी खाना: जीवन के शुरुआती वर्ष आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इस दौरान आपको जो भी खाना दिया जाता है वह बुढ़ापे तक फायदेमंद होता है। खासकर बच्चे के दिमागी स्वास्थ्य के लिए कुछ चीजों को डाइट में शामिल करना जरूरी है। ओमेगा -3 फैटी एसिड, फोलेट, आयरन, आयोडीन, जिंक, कोलीन, विटामिन ए, बी 12 और डी को मस्तिष्क के कार्य, व्यवहार और सीखने का समर्थन करने के लिए दिखाया गया है।

खाने को लेकर ज्यादातर बच्चे अपने माता-पिता को परेशान करते हैं, तो आइए जानते हैं उन 6 खाद्य पदार्थों के बारे में जिन्हें बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

1. सुपरफूड स्मूदी

स्मूदी को बच्चे के आहार में शामिल किया जा सकता है, जो बहुत सारे पोषक तत्वों को शामिल करने का एक शानदार तरीका है। आप इनका मिल्कशेक भी बना सकते हैं. एक सुपरफूड स्मूदी के लिए, फोलेट से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, केल, चिया सीड्स, अखरोट आदि डालें। जिससे बच्चे को ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन मिलेगा।

आप एवोकैडो, ब्लूबेरी और बिना मीठा दही भी मिला सकते हैं।

 

 

2. घर में बनी सब्जियां

सभी रंगों की सब्जियां खाना जरूरी है ताकि आपको फाइबर और फाइटोन्यूट्रिएंट्स मिले। यह आपके पेट के स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाता है। आप सब्जियां फ्राई कर सकते हैं, इसके लिए एयर फ्रायर का इस्तेमाल करते हैं, यह बिना तेल के खाने को कुरकुरे और क्रिस्पी बनाता है. आप इसमें तोरी, गाजर या हरी बीन्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन सब्जियों के ऊपर आप स्वाद के लिए काली मिर्च पाउडर, हल्दी, अजवायन, अजवायन डाल सकते हैं।

3. घर का बना हुमस

चना, चना, बीन्स भी बहुत सेहतमंद होते हैं, ये आयरन, जिंक, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो दिमाग के विकास में फायदेमंद होते हैं। हम्मस आप घर पर बना सकते हैं, यह खाने में स्वादिष्ट होता है, इसलिए बच्चे भी इसे बहुत पसंद करते हैं। इसे सेब के स्लाइस, गाजर और कई अन्य चीजों पर खाया जा सकता है।

4. सामन (सामन मछली)

बच्चों में चिकन और मीट के साथ मछली खाने की आदत डालें, इससे उन्हें लो फैट, विटामिन से भरपूर प्रोटीन भी मिलेगा। सामन से शुरू करें, जो खाने में नरम होता है और छोटे बच्चों को बहुत अच्छा लगता है। यह विटामिन-बी12 और ओमेगा-3 से भरपूर होता है, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और मूड को बेहतर बनाने का काम करता है।

5. अंडे

एक पूरे अंडे में कोलीन के साथ विटामिन ए, डी और बी12 होता है, जो दिमाग को बूस्ट करने का काम करता है। यह मस्तिष्क के विकास में मदद करता है और याददाश्त को मजबूत करता है। इसके लिए पाश्चुरीकृत अंडे ही खरीदें। एक अध्ययन से पता चलता है कि पाश्चुरीकृत अंडे में दोगुना विटामिन ई और तीन गुना ज्यादा ओमेगा -3 होता है।

6. मीटबॉल

अगर आपका बच्चा सब्जियां खाने के लिए अनिच्छुक है, तो क्यों न उसके आहार में मीटबॉल शामिल करें। आप सब्जियों को काटकर और उसमें मीट डालकर मीटबॉल बना सकते हैं। आप इसमें बीन्स, धनिया, पालक डाल सकते हैं। अलसी के बीजों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे बच्चे को ओमेगा-3 भी मिलता है। मीटबॉल को तलने के बजाय बेक करें।

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