Bone Health: बुढ़ापे में भी अपनी हड्डियों को रखना चाहते हैं स्वस्थ तो अपनाएं ये 3 टिप्स

नई दिल्ली: बढ़ती उम्र के साथ भी शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हड्डियों का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। अन्यथा, जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है, वे छोटी-छोटी शारीरिक गतिविधियों के लिए भी दूसरों पर निर्भर हो जाते हैं। हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए कैल्शियम से भरपूर आहार जरूरी माना जाता है, लेकिन इसके अलावा कुछ अन्य पोषक तत्व भी अहम भूमिका निभाते हैं। जिसे जानना जरूरी है. साथ ही हमारी कुछ दैनिक आदतें हमारी हड्डियों को कमजोर और मजबूत बनाने का काम करती हैं, इसलिए इन पर ध्यान दें।

 

वजन नियंत्रित रखें

तेजी से वजन बढ़ने का असर आपकी हड्डियों पर भी पड़ता है। इससे ऑस्टियोपेनिया और ऑस्टियोपोरोसिस विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है। वजन बढ़ने से हड्डियों का घनत्व भी कम हो सकता है, इसलिए अपने आहार में कम कैलोरी और कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें।

 

 

 

 

 

इन पोषक तत्वों को अपने आहार में शामिल करें

 

 

 

 

 

हड्डियों को स्वस्थ रखने में कैल्शियम बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कैल्शियम हड्डियों की मजबूती के साथ-साथ उनकी संरचना को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। इसके अलावा इसमें हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन के और विटामिन डी भी पर्याप्त मात्रा में होता है। विटामिन डी शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ावा देता है। इसके अलावा यह हड्डियों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

 

 

 

 

 

शराब और धूम्रपान से बचें

 

 

 

 

 

धूम्रपान न केवल कैंसर का कारण बनता है बल्कि आपकी हड्डियों को भी नुकसान पहुंचाता है और अगर आप भी शराब पीते हैं तो खतरा बढ़ जाता है, इसलिए अगर आप चाहते हैं कि उम्र बढ़ने के साथ आपकी हड्डियां मजबूत रहें तो आज ही धूम्रपान और शराब पीना बंद कर दें। इससे आप कई अन्य समस्याओं से बच जाएंगे।