अंगूर के फायदे आपकी त्वचा को यूवी किरणों से बचाएंगे अंगूर, जानिए इसके कई फायदे

अंगूर के फायदे: सर्दियों में दोपहर में धूप सेंकने से बेहतर कुछ नहीं है। लेकिन धूप में ज्यादा समय बिताना भी हानिकारक हो सकता है। जबकि धूप में कुछ आवश्यक विटामिन डी प्राप्त करना अच्छा होता है, इसकी बहुत अधिक मात्रा आपके स्वास्थ्य और त्वचा पर भारी पड़ सकती है। ज्यादा देर तक धूप में रहने से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। लेकिन एक फल ऐसा है जो आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकता है। वे अंगूर हैं। एक ताजा अध्ययन के अनुसार, अंगूर आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करते हैं।

अंगूर त्वचा को यूवी नुकसान से बचा सकते हैं

एक अध्ययन में पाया गया कि अंगूर खाने से त्वचा को यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद मिल सकती है। शोधकर्ताओं ने पाया कि दो हफ्ते तक रोजाना ढाई कप अंगूर खाने से सनबर्न इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिली। अंगूर में स्वाभाविक रूप से मौजूद पॉलीफेनोल्स एक और कारण है कि अंगूर आपकी त्वचा की देखभाल के लिए एक बेहतरीन विकल्प हैं।

अंगूर आपकी त्वचा को फ्री रेडिकल्स और यूवी रेडिएशन से बचाते हैं, जो आपको झुर्रियों, काले धब्बे, उम्र बढ़ने के संकेतों और त्वचा कैंसर से बचा सकते हैं। अतिरिक्त विटामिन सी आपकी त्वचा के लिए कोलेजन का उत्पादन करने के लिए महत्वपूर्ण है, जो आपके चेहरे को युवा दिखने में योगदान देता है। चूंकि अंगूर विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, इसलिए वे आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने में भी मदद कर सकते हैं।

अंगूर खाने के फायदे-

अंगूर के फायदे छिलके से ही होते हैं। यह फल अन्य स्वास्थ्य लाभों की अधिकता प्रदान करता है। प्रोटीन, फैट, फाइबर, कॉपर, विटामिन, पोटैशियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर अंगूर भी ये लाभ प्रदान करते हैं-

1. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

अंगूर में ऐसे गुण होते हैं जो रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं और बदले में आपको हृदय रोग से बचाने में मदद कर सकते हैं।

2. ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मददगार

हालांकि अंगूर चीनी में उच्च होते हैं, मधुमेह वाले लोग आम तौर पर कम से मध्यम जीआई के कारण उन्हें कम मात्रा में खा सकते हैं। इसके अलावा अंगूर में मौजूद तत्व हाई ब्लड शुगर से बचा सकते हैं।

3. आंखों की सेहत के लिए अच्छा है

अंगूर में ल्यूटिन और ज़नैक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपको आम आँखों की बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं।

4. याददाश्त और मूड के लिए अच्छा है

महत्वपूर्ण अध्ययनों से पता चला है कि अंगूर को अपने आहार में शामिल करने से मूड और याददाश्त में सुधार हो सकता है।

5. हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

अंगूर में पोटेशियम, विटामिन बी, सी, के और मैंगनीज होते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं। ये गुण ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों की शुरुआत को रोकने में भी मदद कर सकते हैं।

6. सूजन कम करता है

अंगूर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो हृदय रोग, मधुमेह, गठिया, कैंसर और ऑटोइम्यून विकारों जैसी स्थितियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

अंगूर के सारे फायदे जानने के बाद आपको अंगूर का सेवन शुरू कर देना चाहिए। लेकिन यह भी ध्यान रखें कि शरीर को प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करने के लिए संतुलित आहार की आवश्यकता होती है।

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