BENEFITS OF SOAKED WALNUTS : भीगे हुए अखरोट हैं सेहत के लिए वरदान, जानिए फायदे

सुबह हमेशा कुछ हेल्दी खाने की कोशिश करनी चाहिए. इससे स्वास्थ्य को बहुत लाभ मिलेगा और दिन भर काम करने की ऊर्जा भी मिलेगी। ऐसा ही एक खाद्य पदार्थ है अखरोट। दिमाग जैसा दिखने वाला ये ड्राई फ्रूट कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसलिए इसे रोज सुबह खाना काफी फायदेमंद हो सकता है. आप चाहें तो इसे बादाम की तरह रात भर पानी में भिगोकर सुबह रख सकते हैं या फिर दूध के साथ खा सकते हैं. आइए जानें सुबह के समय अखरोट में कौन से पोषक तत्व भरपूर होते हैं, जो आपको इन्हें खाने से मिल सकते हैं।

अखरोट उन खाद्य पदार्थों में से एक है जो ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। यह एक प्रकार का स्वस्थ वसा है, जो हृदय को स्वस्थ रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह हृदय संबंधी बीमारियों से दूर रहने में बहुत मददगार है।

अखरोट एंटी-ऑक्सीडेंट्स का बहुत अच्छा स्रोत है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने और दिल को स्वस्थ रखने में काफी मददगार होते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट मुक्त कण क्षति को रोकने में मदद करते हैं, जो कोशिका क्षति को रोकता है और सूजन को भी कम करता है।

ऊर्जा का एक उत्कृष्ट स्रोत
अखरोट को बहुत अधिक कैलोरी वाला भोजन माना जाता है, इसलिए इसे कम मात्रा में खाने से बहुत अधिक ऊर्जा मिलती है। इसलिए इसे सुबह खाने से आपको अपने दैनिक कार्य करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा मिलती है।

फाइबर से भरपूर
अखरोट में फाइबर होता है, जो पाचन के साथ-साथ वजन घटाने में भी काफी मददगार होता है। फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और बार-बार भूख नहीं लगती। इससे वजन नियंत्रित रहता है। इसके अलावा, फाइबर रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि नहीं करता है, इस प्रकार मधुमेह को रोकने में मदद करता है।

विटामिन ई से भरपूर
अखरोट में विटामिन ई होता है इसलिए ये त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। विटामिन ई उम्र बढ़ने की कई समस्याओं जैसे महीन रेखाएं, झुर्रियां, ढीली त्वचा को रोकने में मदद करता है।