खजूर के फायदे: क्या आप जानते हैं खजूर खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ?

मुंबई: सर्दी शुरू हो गई है. हम मौसम के हिसाब से अपने खान-पान में बदलाव करते हैं। मौसम के हिसाब से खान-पान में बदलाव जरूरी है। खजूर एक सुपरफूड है जिसे आप सर्दियों में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। खजूर में कई पोषक तत्व होते हैं। (जानिए सर्दियों में खजूर खाने के कई फायदे) 

खजूर विटामिन, खनिज, फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस और तांबे से भरपूर होते हैं। खजूर पाचन में मदद करता है। खजूर 3 प्रकार के होते हैं: नरम, अर्ध शुष्क और शुष्क।  

दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम

सर्दियों में शरीर का तापमान कम हो जाता है। जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। खजूर खाने से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है। इससे हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम होता है। खजूर को सुबह और शाम के आहार में शामिल करने से सहनशक्ति बढ़ती है, जिससे सर्दी में सुस्ती महसूस नहीं होती है।  

 

एनर्जी बूस्टर

अगर आप सर्दियों में सोने के बाद भी सुस्ती महसूस करते हैं तो आपको खजूर का सेवन करना चाहिए। खजूर में कार्ब्स होते हैं, जो ऊर्जा प्रदान करते हैं। आप एक्सरसाइज से पहले खजूर भी खा सकते हैं।   

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