आरामदायक नींद लेने के लिए रात में सोने से पहले करें ये 3 आसन, कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क

नींद बहुत ही अनमोल है, क्योंकि ये दिन भर जागने के बाद आपके शरीर को आराम देता है, पुनर्जीवित करता है और फिर से आपको काम करने के लिए प्रेरित करता है. आपकी नींद की गुणवत्ता आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके मूड और मानसिक स्वास्थ्य को भी निर्धारित करती है. नींद हमारे आंतरिक अंगों और यहां तक ​​कि मस्तिष्क के कार्यों की देखभाल करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

जिस तरह से हम सोते हैं वो बेहतर इम्यूनिटी, एनर्जी, स्टैमिना और यहां तक ​​कि हमारे आउटलुक का ही रिजल्ट है. आपकी नींद की गुणवत्ता भी आपकी भूख और अन्य जीवन शैली की आदतों में से एक कारक होती है. अक्सर, हमारे व्यस्त काम के कार्यक्रम की वजह से, हम में से कई अनियमित नींद साइकल, डिस्टर्ब्ड स्लीप और यहां तक ​​कि इनसोम्निया से पीड़ित होते हैं.

तो, आप रात में बेहतर नींद के लिए इन आसनों को कर सकते हैं. इसलिए, बिस्तर पर जाने से पहले रोजाना इन योग आसनों का अभ्यास करें.

सुखासन योग

सुखासन योग

सुखासन या हैप्पी पोज

1. क्रॉस लेग वाली स्थिति में बैठें.

2. अपनी हथेलियों को प्रपथी मुद्रा में ऊपर की ओर रखते हुए घुटनों पर रखें.

3. सीधे अपनी पीठ के साथ बैठें.

वज्रासन योग

वज्रासन योग

वज्रासन

ये एकमात्र मुद्रा है जिसे पूरे तरीके से पेट पर किया जा सकता है. हकीकत में, ये भोजन करने के ठीक बाद किया जाना चाहिए.

1. धीरे से अपने घुटनों को नीचे करें.

2. अपनी एड़ियों को एक-दूसरे के करीब रखें.

3. पैर की उंगलियों को दूसरे के ऊपर रखने से बेहतर दाएं और बाएं एक-दूसरे के बगल में होना चाहिए.

4. अपनी हथेलियों को अपने घुटनों पर ऊपर की ओर रखें.

5. अपनी पीठ को सीधा करें और आगे देखें.

अद्वासन योग

अद्वासन योग

अद्वासन या रिवर्स कॉर्पस पोज

1. अपने पेट के बल लेट जाएं.

2. अपनी बाहों को फैलाएं.

3. अपनी हथेलियों को नीचे कंधे की चौड़ाई से अलग रखें.

4.फोरहेड जमीन पर रखें.

ध्यान योग

ध्यान योग

ध्यान या मेडिटेशन

1. एक शांत वातावरण का पता लगाएं.

2. सुखासन जैसे किसी भी आरामदायक आसन में बैठें.

3. 5 सेकंड के लिए सीधा बैठें, पांच सेकंड के लिए पीछे और दाएं और बाएं पांच सेकंड के लिए चारों तरफ.

4.अब अपनी आंखें बंद करें और जितना संभव हो उतने विवरणों को याद करें.

नींद का आनंद लेने के लिए एक और महत्वपूर्ण टिप रात में जल्दी खाना है. देर से खाना आपकी नींद को प्रभावित करता है क्योंकि शरीर को शट डाउन करने और आराम करने की आवश्यकता होती है, जिससे कि पाचन कार्य जारी रह सकें. ये आपके शरीर को ठीक रखेगा और इसलिए इसे अगले दिन के लिए खुद को रीसेट करने और ताजा करने की जरूरत होती है.

हल्का खाना खाएं और रात 8 बजे तक अपना डिनर खत्म करने की कोशिश करें. सोने से कम से कम 2 घंटे पहले आपको अपने सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज जैसे अपने फोन, लैपटॉप और कंप्यूटर को बंद कर देना चाहिए. सोशल मीडिया, आपके काम के ईमेल या इंटरनेट ब्राउजिंग की जांच से मस्तिष्क को अत्यधिक उत्तेजित स्थिति में रखा जा सकता है.

Check Also

Dahi-Kishmis Benefits: फिट रहना है तो दही में किशमिश के साथ मिला लें बस ये एक चीज, चौंका देंगे फायदे

Health Tips: सेहतमंद शरीर ही हमारा सबसे बड़ा वरदान है. हम हेल्दी रहने के लिए क्या …