इन 7 सबसे आम स्किनकेयर गलतियों से बचें जो आपकी त्वचा को बर्बाद कर रही

स्किनकेयर टिप्स: अपनी त्वचा की देखभाल करना एक ऐसा कार्य है जिसमें समय, सटीकता और ध्यान देने की आवश्यकता होती है। ऐसे कई कारक हैं जो एक अच्छे त्वचा देखभाल आहार में योगदान करते हैं। आपकी त्वचा के प्रकार को समझना और आपकी त्वचा के लिए क्या उपयुक्त है, आदर्श स्किनकेयर रूटीन चुनने में मदद मिल सकती है। एक अच्छा स्किनकेयर रूटीन और स्वस्थ जीवन विकल्प झुर्रियों की कम संभावना के साथ चमकती और चमकदार त्वचा को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। यह विभिन्न त्वचा रोगों से भी बचाता है। दूसरी ओर, एक खराब स्किनकेयर रूटीन उम्र बढ़ने में तेजी ला सकता है और ब्रेकआउट का कारण बन सकता है। त्वचा विशेषज्ञ और मेकअप ब्रांड कई तरह के उत्पाद लेकर आए हैं जो त्वचा को यूवी क्षति से बचाने में मदद कर सकते हैं और छिद्रों और मृत त्वचा कोशिकाओं को साफ करने में मदद कर सकते हैं, जिससे एक प्राकृतिक चमक मिलती है। हमारी रोज़मर्रा की जीवनशैली और खान-पान का हमारी त्वचा पर भी बहुत प्रभाव पड़ता है। स्वस्थ दिखने वाली त्वचा के लिए एक अच्छा आहार आवश्यक है।

हालांकि, यह निर्धारित करने में कि आपकी त्वचा के लिए क्या काम करता है, समय लगता है। यह महसूस करना आम है कि आपकी त्वचा में सुधार नहीं हो रहा है या आप कितनी भी कोशिश कर लें, यह एक चमकदार रूप दिखा रहा है। आप सोच रहे होंगे कि बेहतरीन उत्पादों के इस्तेमाल के साथ भी ऐसा क्यों होता है। जबकि कुछ प्रथाएं और उत्पाद कुछ प्रकार की त्वचा के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं, कुछ ऐसी आदतें होती हैं जो इसके प्रकार के बावजूद आपकी त्वचा के लिए खराब होती हैं। इन आदतों से बचना एक स्वस्थ दीर्घकालिक स्किनकेयर रूटीन बनाने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।

द स्किन स्टोरी एंड द बियर्ड स्टोरी की संस्थापक और सीईओ रवीना जैन ने 7 स्किनकेयर गलतियों की सूची साझा की है जिनसे आपको बचना चाहिए।
गलत उत्पादों को चुनना: 

अपनी त्वचा को समझना उसकी देखभाल करने का पहला कदम है। गलत उत्पाद आपकी त्वचा को अत्यधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं जिससे लालिमा, जलन और सूजन हो सकती है।

  • बहुत ज्यादा एक्सफोलिएट करना:

एक्सफ़ोलीएटिंग मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। हालांकि, त्वचा को अधिक स्क्रब करने से स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं और त्वचा की नई परत को नुकसान पहुंच सकता है। उन्होंने त्वचा को अधिक संवेदनशील और यूवी क्षति के लिए अत्यधिक प्रवण बना दिया। यह त्वचा को कच्चा भी महसूस कराता है और लालिमा का कारण बनता है।

  • पर्याप्त पानी नहीं पीना:

हम सभी ने सुना है कि पानी का अच्छा सेवन ग्लोइंग स्किन पाने का सबसे अच्छा तरीका है। यह सबसे अच्छा एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है क्योंकि पानी में एक संतुलित पीएच स्तर होता है जो विषाक्त पदार्थों को फ्लश करने में मदद करता है, मुँहासे को रोकता है, झुर्रियों को कम करता है और एक अच्छा लोच प्रदान करता है। हालांकि, डिहाइड्रेशन के कारण त्वचा में रूखापन आ सकता है और त्वचा सुस्त दिखने लगती है।

  • अपना दैनिक एसपीएफ़ छोड़ना:

समय से पहले बुढ़ापा आने का सबसे बड़ा कारण धूप में निकलना है। एक अच्छे सनस्क्रीन को दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाने की जरूरत है क्योंकि यह यूवी क्षति को रोकने में मदद करता है और झुर्रियों की संभावना को कम करता है।

  • मेकअप के साथ बिस्तर पर जाना:

हमारी त्वचा दिन भर प्रदूषण, गंदगी और तेल के संपर्क में रहती है जो त्वचा की सतह पर बनता है। बिस्तर पर जाने से पहले अपने मेकअप को पोंछने के कदम की उपेक्षा करने से जलन, बंद छिद्र, ब्रेकआउट और सुस्त त्वचा हो सकती है।

  • अनियमित नींद पैटर्न:

जब हम सोते हैं तो हमारी त्वचा एक प्राकृतिक मरम्मत प्रक्रिया से गुजरती है। यदि कोई परीक्षा या कुछ महत्वपूर्ण प्रस्तुतियों के कारण पूरी रात खींचता रहता है, तो इससे आंखें फटी और काले घेरे हो जाएंगे.. यह त्वचा को प्राकृतिक रूप से ठीक होने से भी रोकेगा।

  • बहुत ज्यादा तनाव:

तनाव के कारण मुंहासे और त्वचा की अन्य समस्याएं होती हैं और त्वचा सुस्त दिखने लगती है। स्वस्थ त्वचा को प्रोत्साहित करने के लिए, तनाव को बेहतर ढंग से प्रबंधित करना महत्वपूर्ण है।

केवल कुछ अस्वास्थ्यकर आदतों से बचकर और उचित त्वचा देखभाल दिनचर्या का पालन करके, कोई भी चमकदार, चमकदार और युवा दिखने वाली त्वचा प्राप्त कर सकता है।

  • खूब हाइड्रेट करें
  • सनस्क्रीन मत भूलना
  • त्वचा के प्रकार के अनुसार उत्पादों का प्रयोग करें

टाइट-नाइट कपड़ों के अंदर पसीना आसानी से फंस जाता है, जिससे मुंहासे, जलन और अन्य समस्याएं हो सकती हैं। भले ही आप जिम से वापस काम पर जा सकते हैं – या सीधे घर पर भी – श्लेसिंगर ASAP को स्नान करने के महत्व पर जोर देता है।

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