क्या आप भी तनावग्रस्त हैं करें ये योगासन, जरूर मिलेगी मानसिक शांति

आजकल लगभग हर किसी की जिंदगी ऑफिस के तनाव से घिरी हुई है। इससे लोगों को घर और बाहर के काम का अत्यधिक दबाव महसूस होता है। इसका सीधा असर हमारी जीवनशैली और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। काम का दबाव, नींद की कमी, अनहेल्दी डाइट, स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताने के कारण थकान की समस्या हमेशा बनी रहती है।

ऐसे में तनाव व्यक्ति को हर तरफ से घेर लेता है। इससे स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है. हालाँकि, ऐसे कुछ कदम हैं जो आप अपने तनाव को कम करने या खत्म करने के लिए उठा सकते हैं। आप कई गंभीर बीमारियों का शिकार होने से बच सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको तनाव प्रबंधन का आसान तरीका बताएंगे।

 

जी हां, आप योग की मदद से अपने दिमाग को शांत कर सकते हैं और तनाव के स्तर को कम कर सकते हैं। यहां जानें वे कौन से योगासन हैं जिनका अभ्यास आप रोजाना कर सकते हैं…

1. बालासन

 

बालासन का अभ्यास करने से आपके शरीर को काफी आराम मिलता है। क्योंकि इस आसन को करने से आपके कूल्हों में खिंचाव आएगा और आपको पीठ दर्द से राहत मिलेगी। इसे करने के लिए अपने घुटनों को मोड़ें और अपनी एड़ियों पर बैठ जाएं। फिर अपनी पीठ सीधी रखें और आगे की ओर झुकें। इस मुद्रा में आपकी छाती आपकी जांघों को छूनी चाहिए। अब अपने हाथों को सामने सीधा रखें और गहरी सांस लें। ऐसा 5 से 10 मिनट तक करें.

2. उत्तासन

मानसिक तनाव से छुटकारा पाने के लिए उत्तासन का अभ्यास करें। ऐसा करने से आपका तनाव कम हो जाएगा. साथ ही अपने घुटनों और कूल्हों को भी स्ट्रेच कर पाएंगे। उत्तासन करने के लिए अपने पैरों को मोड़कर सीधे खड़े हो जाएं। फिर सांस लेते हुए अपनी बाहों को ऊपर उठाएं और फिर सांस छोड़ते हुए अपनी बाहों को आगे की ओर झुकाएं। इस समय अपने घुटनों को सीधा रखें। अपने हाथों और पैरों की उंगलियों को छूने की कोशिश करें। इसे कम से कम 10 बार दोहराएं।

3. शवासन

रोजाना शवासन करने से आपके शरीर का तनाव दूर हो जाएगा। इस आसन को करने के लिए फर्श पर बिल्कुल आराम से लेट जाएं। इसके बाद आप अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करें। गहरी लंबी सांस लें और धीरे-धीरे सांस छोड़ें। यह शरीर का तनाव दूर करता है। साथ ही आपके फेफड़े मजबूत और साफ होते हैं।