चिंता / अगर आपके मन में नकारात्मक विचार आ रहे हैं, अच्छी नींद नहीं आ रही है तो यह काम अभी कर लेना चाहिए

  • शरीर की तनावपूर्ण स्थिति को चिंता कहा जा सकता है।
  • चिंता की स्थिति में घबराहट होती है
  • चिंता विकार की स्थिति एक सामान्य मानसिक समस्या है

हम अक्सर चिंता को तनाव या अवसाद से जोड़ते हैं लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि दोनों में अंतर है। किसी भी बात को लेकर तनाव में रहना शरीर की एक स्वाभाविक प्रतिक्रिया है। किसी चीज के कारण शरीर की तनावपूर्ण स्थिति को चिंता कहा जा सकता है। चिंता विकार कई लोगों में आम हैं। इसे एक सामान्य मस्तिष्क विकार माना जाता है। घबराहट की स्थिति में घबराहट शुरू हो जाती है।

 

यदि आप किसी बात को लेकर लगातार चिंतित रहते हैं तो वह आप पर हावी होने लगती है। यह स्थिति आपके दैनिक जीवन और रिश्तों को भी प्रभावित कर सकती है। जैसे-जैसे चिंता बढ़ती है, यह अंततः एक चिंता विकार में बदल जाती है। एंग्जायटी डिसऑर्डर की स्थिति एक सामान्य मानसिक समस्या है, जिसके लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकते हैं।

लक्षण-
व्यक्ति को लगातार घबराहट होती है।
– शरीर में हमेशा खुद को तनाव और बेचैनी महसूस करता है।
– हमेशा नकारात्मक विचार और भय की भावनाएँ होती हैं।
– एक ही समस्या के बारे में बार-बार सोचते रहें।
– अच्छी नींद नहीं आती या सोने में परेशानी होती है।
– सामान्य व्यक्ति की तुलना में तेजी से सांस लेना या कभी-कभी सांस लेने में तकलीफ होना।
– दिल में दहशत, जीवन में शांत न होने का मतलब है आंतरिक शांति का अभाव.
– बार-बार जी मिचलाना, चक्कर आना और मुंह सूखना।
– सामान्य परिस्थितियों में भी हाथ-पैर का ठंडा होना, ठंडा-पसीना या झुनझुनी होना।
– किसी भी समय, किसी भी स्थिति में शांत न रह पाना।
– बिल्कुल ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ होना।

जीवनशैली बदलें
– शारीरिक गतिविधि या व्यायाम से बचना चाहिए।
– अपनी दिनचर्या को इस तरह बनाए रखें कि आप लगातार किसी न किसी गतिविधि में लगे रहें।
– अपनी नींद को प्राथमिकता दें और इसे प्राथमिकता दें। रोजाना सात से आठ घंटे की नींद लें।
– स्वस्थ तन और मन के लिए अच्छा और स्वस्थ आहार खाना बहुत जरूरी है।
– आप अपने आहार में सब्जियां, फल, साबुत अनाज और अंडे शामिल कर सकते हैं।
– अगर यह समस्या बनी रहती है तो बिना देर किए किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।
– इस समस्या को हल्के में न लें और कोई घरेलू उपाय या लोक उपचार आजमाएं।

Check Also

LdPCd7pZzppAsz59fxbROJBKsnqXhoy5JewhELY0

कॉफी बढ़ाएगी चेहरे की चमक, जानें इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका

कॉफी और चाय दोनों ऐसे पेय हैं जिनका सेवन दिन की शुरुआत में किया जाता …