वजन घटाने के साथ-साथ रोजाना खाएं एक चम्मच अलसी के बीज, जानिए इसके कई फायदे…

अलसी शरीर के लिए अच्छी होती है, इसमें पाए जाने वाले घुलनशील और अघुलनशील फाइबर अच्छे बैक्टीरिया को विकसित करने में मदद करते हैं। अलसी के बीज फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। जिससे रक्त में ग्लूकोज का स्तर संतुलित रहता है। आज हम आपको अलसी के कुछ अनोखे फायदे बताने जा रहे हैं

1. वजन घटाने में मदद करता है।

इसके लिए आपको अपने दैनिक आहार में अलसी के बीजों को अवश्य शामिल करना चाहिए। इससे भूख कम लगेगी और आपका वजन भी कम होगा। मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए प्रोटीन फंक्शन के अलावा अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं।

2. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

अलसी में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं। जिनमें से अच्छे बैक्टीरिया शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

3. मधुमेह भी नियंत्रण में है

अलसी के बीज फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। जिससे ब्लड ग्लूकोज लेवल को संतुलित किया जा सकता है.यह डायबिटीज में भी फायदेमंद होता है.

4. यह दिल के लिए भी फायदेमंद होता है

अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित रखता है। इसे खाने से खून के थक्के जमने की समस्या नहीं होती है।

5. पाचन शक्ति भी बढ़ती है

अलसी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जो फाइबर में घुलनशील होता है। इससे पाचन शक्ति बढ़ती है और कब्ज की समस्या दूर होती है। अलसी में एक प्रकार का तेल होता है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। अलसी में पाए जाने वाले ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड तनाव को कम करने में भी मदद करते हैं।

ऐसे करें अलसी को अपनी डाइट में शामिल

अलसी को आप भुने हुए बीज या पाउडर के रूप में भी खा सकते हैं। इसका पाउडर भी बाजार में उपलब्ध है। नाश्ते में एक चम्मच अलसी के पाउडर का सेवन किया जा सकता है। आप इसे फल, सलाद या दही और सूप में भी खा सकते हैं।

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