7 चीजें जो आपके शरीर को होती हैं जब आप नींद खो देते हैं

1. आप बीमार हैं:

नींद खोने से आपके शरीर की बीमारी का विरोध करने की क्षमता ख़राब हो सकती है। इससे बीमार का आग्रह करना आसान हो जाता है।

शोधकर्ताओं ने नींद और आपके सिस्टम के बीच पारस्परिक संबंध को भी उजागर किया। जब आप बीमार हो जाते हैं तो आपका शरीर अतिरिक्त नींद खो देता है, अगर आप बीमार हो गए हों और आपकी आंखें बंद न हों।

 

 

2. आपका दिल दुखता है:

दोनों नैप ड्यूरेशंस (प्रति रात 5 घंटे से कम) और लंबी नींद की अवधि (प्रति रात 9 या उससे अधिक घंटे) को यूरोपीय हार्ट जर्नल के भीतर प्रकाशित एक विश्लेषण के अनुसार, हृदय स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालने के लिए दिखाया गया है।

विशेष रूप से, कोरोनरी हृदय स्थिति विकसित करने या स्ट्रोक होने की आपकी संभावना कम नींद के साथ बहुत बढ़ जाती है।

 

3. आपका कैंसर का खतरा बढ़ जाता है:

एएएसएम के स्लीप स्टेटमेंट को ध्यान में रखते हुए छोटी नींद कार्सिनोमा, कोलोरेक्टल कैंसर और ग्लैंडुलर कार्सिनोमा की उच्च दर से संबंधित है।

अच्छी खबर यह है कि प्रति रात 7 या उससे अधिक घंटे सोने वाले पुरुषों और लड़कियों दोनों के समूह के भीतर मृत्यु दर सबसे सरल थी।

4. आप सोच भी नहीं सकते:

यहां तक ​​कि एक रात की नींद गायब होने से कुछ प्रमुख संज्ञान (सोच) मुद्दे हो सकते हैं।

एक्सपेरिमेंटल ब्रेन रिसर्च द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन में, 18 पुरुषों के एक गैग्ल को समाप्त करने के लिए एक कार्य मिला। पूरी रात की नींद के बाद प्राथमिक कार्य पूरा हुआ। बाद के कार्य को नींद की एक शाम को लंघन के बाद पूरा किया गया था।

स्मृति, निर्णय लेने, तर्क और समस्या को सुलझाने सहित मस्तिष्क के कार्य समय अंतराल और आवेदन के साथ बिगड़ गए।

5. आप सामान भूल जाते हैं:

न केवल सोई हुई नींद आपको अधिक भुलक्कड़ बना सकती है, अनुसंधान का एक बढ़ता हुआ शरीर भी है जो दर्शाता है कि नींद सीखने और स्मृति पर नियंत्रण रखती है।

शोधकर्ताओं का सुझाव है कि मस्तिष्क के भीतर सीखने वाली चीजों को मजबूत करने की रणनीति के लिए नींद महत्वपूर्ण है। दूसरे शब्दों में, हम नई जानकारी में लॉक करने और मेमोरी के लिए उचित आराम चाहते हैं।

 

6. आप वजन हासिल:

नींद की कमी आपको पाउंड पर जगह दे सकती है।

जो लोग तीन साल के अध्ययन के दौरान हर रात 5 घंटे सोते थे, उनमें वजन बढ़ने और अंततः मोटे होने की संभावना अधिक थी।

जो लोग 7 और आठ घंटे के बीच सोते थे वे आकार में बेहतर प्रदर्शन करते थे।

7. मधुमेह का खतरा बढ़ता है:

शोधकर्ताओं ने नींद और मधुमेह पर केंद्रित 10 अलग-अलग अध्ययनों की जांच की। उनके निष्कर्षों ने खुलासा किया कि 7 से आठ घंटे का आराम है कि इंसुलिन के मुद्दों से बचने के लिए इष्टतम सीमा जो मधुमेह का कारण हो सकती है।

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