6 खाद्य पदार्थ जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं

1.गर्मी:

लहसुन दुनिया के भीतर लगभग हर व्यंजन में पाया जाता है। यह भोजन के लिए मुश्किल से ज़िंग जोड़ता है और यह आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

प्रारंभिक सभ्यताओं ने संक्रमण से लड़ने में इसके मूल्य को मान्यता दी। लहसुन धमनियों को सख्त कर सकता है, और कमजोर सबूत है कि यह कम दबाव में मदद करता है।

लहसुन की प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण एलिसिन जैसे सल्फर युक्त यौगिकों की एक बहुत ही महत्वपूर्ण एकाग्रता से वापस लौटते हैं।

 

 

 

2. घंटी:

बीमार होने के बाद अदरक कुछ अन्य घटक हो सकते हैं। अदरक अतिरिक्त रूप से सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जो एक बीमारी और सूजन संबंधी बीमारियों को कम करने में मदद कर सकता है। अदरक इसके अलावा मतली के साथ मदद कर सकता है।

जबकि यह कई कैंडी डेसर्ट में नियोजित है, अदरक जिंजरोल की संरचना के भीतर कुछ गर्मी पैक करता है, कैपसाइसिन के एक रिश्तेदार।

3. बादाम:

जब इसमें सर्दी से बचाव और युद्ध करना शामिल होता है, तो आहार ई को आहार सी की जरूरत पड़ती है। हालांकि, यह प्रभावी एंटीऑक्सिडेंट एक स्वस्थ प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण है।

यह एक विटामिन है, जिसकी क्षमता के लिए वसा की उपस्थिति को ठीक से अवशोषित करने की आवश्यकता होती है। नट्स, जैसे बादाम, आहार से भरे हुए हैं और यहां तक ​​कि स्वस्थ वसा भी है।

वयस्कों को प्रतिदिन केवल 15 मिलीग्राम आहार ई की आवश्यकता होती है। बादाम का एक आधा कप परोसना, जो लगभग छत्तीस पूरे, शेल्ड बादाम होता है, को 100 प्रतिशत प्रदान किया जाता है, जो एक रोजमर्रा की राशि पर समर्थन किया जाता है।

4. सूरजमुखी:

सूरजमुखी के बीज पोषक तत्वों से भरे होते हैं, जिनमें फास्फोरस, मैग्नीशियम, और विटामिन बी -6 और ई शामिल हैं।

विटामिन ई सिस्टम फ़ंक्शन को विनियमित करने और बनाए रखने में अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है। टोकोफेरोल की उच्च मात्रा वाले अन्य खाद्य पदार्थों में एवोकाडोस और अंधेरे पत्तेदार साग शामिल हैं।

सूरजमुखी के बीज सेलेनियम में अविश्वसनीय रूप से उच्च होते हैं। सिर्फ 1 औंस में लगभग आधा स्रोत होता है

 सेलेनियम कि दैनिक आम वयस्क की जरूरत है। ज्यादातर जानवरों पर किए गए कई अध्ययनों ने ग्रिप (एच 1 एन 1) जैसे वायरल संक्रमणों से निपटने की अपनी क्षमता की पुष्टि की है।

 

5.ग्रीन टी:

हरी और काली चाय दोनों को फ्लेवोनोइड, एंटीऑक्सिडेंट के एक रूप से भरा जाता है। जहां चाय वास्तव में एक्सेल, एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) के स्तर में है, एक और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है।

अध्ययनों में, ईजीसीजी को प्रतिरक्षा समारोह को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है। किण्वन प्रक्रिया जड़ी बूटी कई ईजीसीजी को नष्ट कर देती है। हरी चाय, वैकल्पिक हाथ पर, धमाकेदार और किण्वित नहीं है, कि ईजीसीजी संरक्षित है।

ग्रीन टी अतिरिक्त रूप से यौगिक L-theanine का एक ईमानदार स्रोत है। L-theanine आपके टी कोशिकाओं में रोगाणु से लड़ने वाले यौगिकों की विधानसभा के भीतर सहायता कर सकता है।

6. पपीता:

पपीता आहार सी के साथ कुछ अन्य फलों से भरा हुआ हो सकता है। आप दोगुने का पता लगाने में सक्षम होंगे स्रोत एक अत्यधिक एकल मध्यम फल में पोषण सी की दैनिक प्रोत्साहित मात्रा।

पपीते में पोटेशियम, मैग्नीशियम और फोलेट की अच्छी मात्रा होती है, जो वास्तव में आपके सामान्य स्वास्थ्य के लिए सहायक होते हैं।

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