5 खाद्य पदार्थ जो आपकी सुंदरता की नींद में सुधार करेंगे

आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए उचित नींद के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता है। यह आपको कुछ पुरानी बीमारियों से बचने में मदद कर सकता है, आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रख सकता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है। हालांकि बहुत से लोग पर्याप्त नींद लेने के लिए संघर्ष करते हैं, आमतौर पर यह सुझाव दिया जाता है कि आप हर रात 7 से 9 घंटे की अखंड नींद प्राप्त करें। आप आहार समायोजन सहित विभिन्न तरीकों से उत्कृष्ट नींद को प्रोत्साहित कर सकते हैं, क्योंकि कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में नींद को बढ़ावा देने वाले गुण होते हैं। 

 

लवनीत बत्रा के अनुसार, “अच्छी नींद लेना जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है जो हमें शारीरिक, जैव रासायनिक और सेलुलर और आणविक स्तर पर भी स्वाभाविक रूप से फिर से जीवंत करता है। और आम तौर पर हर रात 7-9 घंटे की निर्बाध नींद लेने की सलाह दी जाती है।”

 

लेकिन अनिद्रा या नींद न आना एक आम विकार बन गया है जो एक बड़ी वैश्विक आबादी को प्रभावित कर रहा है और सामान्य स्वास्थ्य और मानसिक भलाई को प्रभावित कर रहा है।
इसलिए, यदि आप उनमें से एक हैं, तो यहां 3 खाद्य पदार्थ हैं जो धीरे-धीरे आपके शरीर को एक आरामदायक नींद में आराम देंगे। 

 

अश्वगंधा: अश्वगंधा के मुख्य सक्रिय तत्व विथेनोलाइड्स हैं, जिनके बारे में माना जाता है कि तनाव और तनाव को कम करने की क्षमता सहित कई लाभों को ले जाने के लिए खराब नींद की गुणवत्ता से जोड़ा गया है। इसके अलावा, इसमें स्वाभाविक रूप से ट्राइथिलीन ग्लाइकोल होता है जो नींद ला सकता है।

बादाम: बादाम जैसे मेवे को अक्सर नींद के लिए अच्छा भोजन माना जाता है। बादाम में मेलाटोनिन के साथ-साथ मैग्नीशियम और जिंक जैसे आवश्यक खनिज होते हैं जो कई शारीरिक प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक होते हैं। मेलाटोनिन, मैग्नीशियम और जिंक का एक संयोजन नींद की दक्षता में सुधार करता है और नींद में सहायता कर सकता है।

कैमोमाइल चाय: कैमोमाइल चाय एक लोकप्रिय हर्बल चाय है जो कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है। विशेष रूप से, कैमोमाइल चाय को व्यापक रूप से एक हल्के ट्रैंक्विलाइज़र और नींद-प्रेरक के रूप में माना जाता है। शामक प्रभाव फ्लेवोनोइड, एपिजेनिन के कारण हो सकता है, जो मस्तिष्क में बेंजोडायजेपाइन रिसेप्टर्स को बांधता है।

सफेद चावल: सोने से कम से कम 1 घंटे पहले सफेद चावल जैसे उच्च-जीआई खाद्य पदार्थ खाने से आपको बेहतर नींद लेने में मदद मिल सकती है।

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हालाँकि कुछ मामलों में ये छोटे खाद्य पदार्थ जो आपको बेहतर नींद में मदद कर सकते हैं:

सफेद चावल: सोने से कम से कम 1 घंटे पहले सफेद चावल जैसे उच्च-जीआई खाद्य पदार्थ खाने से आपको बेहतर नींद लेने में मदद मिल सकती है।

केले: केले के छिलके में ट्रिप्टोफैन की मात्रा अधिक होती है, फिर भी फल में मैग्नीशियम की मात्रा कम होती है। ये दोनों गुण रात को अच्छी नींद लेने में मदद कर सकते हैं।

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