30+ Skin Care Routine: अगर आप बुढ़ापे में भी जवां और खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो अपनाएं ये टिप्स

30+ स्किन केयर रूटीन: 30 साल की उम्र में शरीर में बदलाव होना आम बात है। जिस चीज से लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी होती है वह है उनकी त्वचा। बालों के सफेद होने, पाचन संबंधी समस्याएं, थकान बढ़ने से त्वचा अपनी लोच खोने लगती है और जब आप 30 साल के होते हैं, तो ये सभी चीजें अधिक स्पष्ट हो जाती हैं। इसलिए, समय से पहले बूढ़ा होने के इन लक्षणों को बाहरी और आंतरिक दोनों तरह से उचित पोषण द्वारा काफी हद तक रोका जा सकता है। इसलिए आज हम एक ऐसे बेसिक गाइड के बारे में जानेंगे जो आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है।

1. स्वस्थ आहार शुरू करें

खाने का असर सबसे पहले त्वचा पर दिखता है और लंबे समय तक रहता है। इसलिए विशेषज्ञ पहले इस पर ज्यादा ध्यान देने की सलाह देते हैं। इसलिए अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां, फल और नट्स शामिल करें। साथ ही रोजाना 2-3 लीटर पानी भी पिएं। पानी शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकाल देता है और त्वचा को नमी भी प्रदान करता है, जिससे उसकी लोच बनी रहती है। नमी की कमी से त्वचा रूखी हो जाती है, जिससे चेहरे पर महीन रेखाएं नजर आने लगती हैं।

2. उम्र बढ़ने विरोधी लाभों के लिए कोलेजन

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, बाहरी कारकों के कारण शरीर में कोलेजन का उत्पादन कम होता जाता है। कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ, चमकदार और जवां बनाए रखता है और उसकी लोच बनाए रखता है। यदि आपके शरीर में कोलेजन का उच्च स्तर है, तो आपकी त्वचा स्वाभाविक रूप से कोमल और कोमल है। जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं, कोलेजन का उचित उत्पादन सुनिश्चित करने के लिए विटामिन सी और प्लांट-आधारित कोलेजन बिल्डर सप्लीमेंट्स में उच्च पौधे-आधारित खाद्य पदार्थों का सेवन और उपभोग करना महत्वपूर्ण हो जाता है। यह स्वाभाविक रूप से शरीर में कोलेजन के निर्माण को उत्तेजित करता है।

3. एसपीएफ़ आवश्यक है

सनस्क्रीन हो या न हो, सनस्क्रीन आपके दैनिक एंटी-एजिंग किट का हिस्सा होना चाहिए। ज्यादातर विशेषज्ञ त्वचा को सूरज की किरणों से बचाने के लिए रोजाना एसपीएफ का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। यूवीबी आपकी त्वचा के लिए कई समस्याएं पैदा कर सकता है जैसे सनबर्न, भूरे धब्बे, झुर्रियाँ और स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं का टूटना।

 

4. चेहरे की मालिश करें

आपको अपने चेहरे की मालिश करने के लिए समय निकालना चाहिए। यह त्वचा को कई लाभ प्रदान करता है, जिसमें रक्त परिसंचरण में वृद्धि, लसीका जल निकासी, कोशिकाओं की संख्या में उत्तेजना और मांसपेशियों के तनाव में कमी शामिल है। चेहरे की मालिश के साथ आप जो भी सौंदर्य उत्पाद लगाते हैं, वह अच्छी तरह अवशोषित हो जाता है।

5. एक्सफोलिएट करें, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं

एक्सफोलिएशन किसी भी स्किन केयर रूटीन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। यह मृत कोशिकाओं के संचय को समाप्त करता है जो त्वचा की मलिनकिरण का कारण बनते हैं। नियमित रूप से एक्सफोलिएट करने से आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार रहती है। अत्यधिक एक्सफोलिएशन त्वचा के आवश्यक तेलों को कम कर देता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि हफ्ते में तीन बार से ज्यादा एक्सफोलिएट न करें और फिर मॉइस्चराइजर लगाएं।

तो उम्र के साथ अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए इन बुनियादी युक्तियों को याद रखें।

 

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