स्वास्थ्य बनाने के लिए परफेक्ट मौसम है Winter, अनुसरण करें ये महत्वपूर्ण Tips

 

नयी दिल्लीः सर्दियों (Winter) ने उत्तर हिंदुस्तान में दस्तक दे दी है सर्दी का मौसम आते ही इसका प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर दिखना प्रारम्भ हो जाता है जैसे स्कीन संबंधी परेशानी, आलस्य, सर्दी-जुकाम और खांसी गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में अधिक खाना खाते हैं साथ ही शरीर आलस्य भी करने लगता है आपको बताते हैं कि सर्दियों में किस तरह से अपनी स्वास्थ्य का ख्याल रखना चाहिए

एक्सरसाइज या लंबी वॉक करें (excercise)
फिट रहने के लिए अभ्यास बहुत महत्वपूर्ण है इससे आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं साथ ही आलस्य कम होता है और फुर्ती बनी रहती है आप चाहें तो लंबी वॉक भी कर सकते हैं इससे बॉडी में गर्मी पैदा होती है और खून का संचालन तेज हो जाता है

नमक का सेवन कम करें
सर्दियों में नमक का सेवन कम करना चाहिए क्योंकि अधिक नमक दिल की रोंगों को दावत देता है इस मौसम में ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करना चाहिए

खुद को ठंड से बचाएं
इस मौसम में स्वयं को ठंड से बचाकर रखें अधिक से अधिक गर्म कपड़ों से तन को ढककर रखना चाहिए पैर, सिर और कानों को ठंडी हवा बिल्कुल न छुए 8 घंटे की नींद जरूर लें खाने में गर्म चीजों का सेवन भी करें सर्दियों में स्किन फटने लगती है, तो ऑयल या बॉडी लोशन लगा लें

डाइट का रखें विशेष ख्याल:
सर्दियों में कई बीमारियां बॉडी को घेरने के लिए तैयार रहती हैं इसलिए अच्छी डाइट का हमेशा ख्याल रखें साबुत अनाज, दलिया का सेवन करना बहुत ज्यादा लाभकारी रहता है, जो वजन तो कम करता ही है, सात ही दिल की रोंगों के खतरों को कम करता है सर्दियों में सब्जी और फल खूब खाने चाहिए इनमें उपस्थित विटामिन और मिनरल्स सर्दियों में रोंगों के असर को कम कर देते हैं फ्राइड और सैचुरेटेड फूड्स का सेवन न करें

पानी और ड्रिंक
सर्दियों में आवश्यकतानुसार ही पानी पीना चाहिए हर्बल-टी पी सकते हैं, तो वो जरूर पीएं, क्योंकि इससे एलडीएल कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड का लेवल कम हो जाता है

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