स्वस्थ दिल के लिए क्या करे

खराब कोलेस्ट्रॉल या खराब आहार का अनुभव हमें है। हमें अपने दिल को स्वस्थ रखने की कोशिश करनी चाहिए  स्वस्थ  भोजन हृदय के लिए बहुत जरुरी है जिससे दिल का दौरा पड़ने की संभावना तो टाला जा सकता है।

आपका दिल और खाना:

हम इन बातों को निश्चित रूप से जानते हैं – यैसा आहार जिसमे संतृप्त वसा (saturated fat ) अधिक है। उससे आपके कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की संभावना ज्यादा होगी। जो हृदय रोग के लिए घातक है। वे लोग जो मोटे हैं उन्हें हृदय रोग होने का खतरा ज्यादा होता है। ज्यादा  आहार में उच्च सोडियम आपके रक्तचाप को बढ़ा सकता है। उच्च रक्त चाप से हृदय में सूजन और हृदय की बीमारी के प्राम्भिक लक्षण है।

हृदय रोग को रोकने और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए,सुझाव नीचे दिए गए है

खूब मछली खाएं:

हेरिंग (herring ), सार्डिन (sardines) और सामन (salmon) ये सभी समुद्री मछली ओमेगा 3 आवश्यक फैटी एसिड के उत्कृष्ट स्रोत हैं, हालांकि ओमेगा 3 आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को स्वस्थ स्तर तक नीचे लाने में मदद करता है

 

 

 

स्वस्थ वसा और तेल चुनना:

सैचुरेटेड फैट से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

यह मांस, मक्खन और यहां तक ​​कि नारियल के तेल में पाया जाता है। आप

जब तक आपका कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम न हो, तब तक उनसे बचना चाहिए

वे जिन्हे लाल मीट पसंद है वो समुद्री भोजन और नट्स का आनंद ले सकते हैं जिसमे प्रोटीन मात्रा में पाया जाता है

मोनोअनसैचुरेटेड वसा जैसे जैतून के तेल आपके हृदय को सुरक्षा प्रदान करता है।

खाना पकाने के लिए जैतून का तेल का उपयोग किया जा सकता है।

फाइबर आपके कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है।

फाइबर सभी तरह के अनाज में फाइबर पाया जाता है ये शर्करा को  अवशोषित करके पाचन तंत्र को मजबूत करता है।

कार्बोहाइड्रेट का चयन:

आपके दिल के लिए कैंडी, कुकीज़, केक, और पेस्ट्री जैसे खाद्य पदार्थ नुक्सान पहुँचाते  है।

अधिक मात्रा में चीनी सेवन हृदय को नुकसान पहुँचता है।

स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट अनाज से बने ब्रेड, पास्ता, ब्राउन चावल और बहुत सारी फल और सब्जियां आपके आहार में शामिल करे और हृदय को स्वास्थ्य रखे।

स्वस्थ खाना पकाने के तरीके

जैतून के तेल या कैनोला के तेल उपयोग करे।

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