सर्दियों में स्ट्रॉबेरी को अपनी डाइट में शामिल करें, जानिए इसके फायदे Taapsee Pannu के न्यूट्रिशनिस्ट से

 

 

 

 सर्दियों में स्ट्रॉबेरी खाने के कई फायदे हो सकते हैं। अगर आपको भी यह फल पसंद है, तो जानिए इसे डाइट में कैसे शामिल करें।

 

 

 सर्दियां आते ही बाजार फलों और सब्जियों से भर जाता है। हमेशा कहा जाता है कि आपको मौसमी फल जरूर खाने चाहिए क्योंकि इसमें कई गुण होते हैं जो सेहत के लिए बहुत अच्छे साबित हो सकते हैं। स्ट्रॉबेरी सर्दियों में भी भरपूर होती है और ये खूबसूरत और स्वादिष्ट रसदार जामुन दिसंबर से फरवरी के महीनों में आप तक पहुँचते हैं।

 सर्दियों में, यदि आप अपने आहार में स्ट्रॉबेरी शामिल करते हैं, तो यह शरीर में कई खनिजों और विटामिन की कमी को पूरा कर सकता है। तासेप पन्नू के न्यूट्रिशनिस्ट मुनमुन गनीरवाल ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर सर्दियों में स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे के साथ-साथ उन्हें खाने के तरीके भी बताए हैं।

 स्ट्रॉबेरी खाने के क्या फायदे हैं?

 मुनमुन गनीरवाल के अनुसार, आपके आहार में स्ट्रॉबेरी सहित कई लाभ हैं।

 – स्ट्रॉबेरी विटामिन, फाइबर में उच्च होते हैं, और इसमें बड़ी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं जिन्हें पॉलीफेनोल कहा जाता है।

 – स्ट्रॉबेरी में सोडियम, वसा, कोलेस्ट्रॉल आदि नहीं होते हैं और यह कम कैलोरी वाला भोजन है।

 – स्ट्रॉबेरी में मैंगनीज, पेटासियम, विटामिन सी, विटामिन बी 9 आदि होते हैं।

 – यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए भी अच्छा है और इसलिए स्ट्रॉबेरी को सीजन में जरूर खाना चाहिए।

 अगर आप ताजी स्ट्रॉबेरी ले सकते हैं तो जरूर लें क्योंकि यह केवल हृदय रोग, मधुमेह आदि से छुटकारा दिला सकती है, भले ही स्ट्रॉबेरी खाने की विधि हो, इसे अपने आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए।

 स्ट्रॉबेरी को अपने आहार में कैसे शामिल करें

 स्ट्रॉबेरी को अपने आहार में शामिल करना मुश्किल नहीं है। इसे इस तरह से खाएं या इसे अपने फलों के सलाद का हिस्सा बनाएं। इसके साथ ही, आप ताजा जाम भी बना सकते हैं। घर पर स्ट्रॉबेरी जैम बनाना बेहतर है क्योंकि इसमें संरक्षक कम होंगे। इसके साथ ही आप स्ट्रॉबेरी को स्मूदी में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे कई हैं और इसके कई नुकसान भी हैं। आपको इसे अत्यधिक नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में चीनी होती है और साथ ही अगर इसे बहुत अधिक खाया जाता है तो रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है। स्ट्रॉबेरी एक ऐसा फल है जिसमें कीटनाशकों की अधिक मात्रा भी हो सकती है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि इसे कैसे उगाया गया है। स्ट्रॉबेरी के उपयोग को सीमित करें और इसे उसी तरह से खाएं।

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