सम्मोहन छोड़ना धूम्रपान तकनीक मोटिवेसन टिप्स

धूम्रपान शुरू करना बहुत आसान है लेकिन इसे बाद मे छोड़ना एक कठिन काम है। किसी भी चेन स्मोकर या यहां तक ​​कि एक व्यक्ति से पूछें जो हर रोज बस कुछ सिगरेट पीता है। आमतौर पर एक व्यक्ति एक दो दिनों के लिए धूम्रपान करना बंद कर सकता है, फिर धूम्रपान करने का आग्रह इतना मजबूत होता है कि व्यक्ति
फिर से शुरू करने के लिए सभी तरह के बहाने बनाता है

तो आप एक वर्ग में वापस आ गए हैं। धूम्रपान छोड़ने के लिए सभी प्रकार के तरीकों की वकालत की गई है, लेकिन जिसने बड़ा प्रभाव डाला है वह सम्मोहन है। सम्मोहन धूम्रपान छोड़ने के तरीकों ने चिकित्सा बिरादरी को दो में विभाजित किया है। जबकि कुछ का तर्क है कि सम्मोहन धूम्रपान छोड़ने के तरीके लंबे समय में प्रभावी नहीं हैं, कुछ अन्य लोग हैं जो सम्मोहन का उपयोग करते हुए धूम्रपान छोड़ने की वकालत करते हैं। उन्हें लगता है कि धूम्रपान छोड़ने के लिए सम्मोहन उतने ही प्रभावी हैं, जितने कि उत्पाद धूम्रपान को रोकने में मदद करते हैं।
इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने समय से धूम्रपान कर रहे हैं, चाहे आप एक सामाजिक धूम्रपान करने वाले हों या एक श्रृंखला धूम्रपान करने वाले हों यदि आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं तो सम्मोहन आपकी मदद कर सकता है। हर कोई जिसने धूम्रपान छोड़ने की कोशिश की है, वह मिजाज, सुस्ती और तीव्र क्रेविंग के बारे में जानता है। जब आप धूम्रपान रोकने में मदद करने के लिए सम्मोहन का उपयोग करते हैं, तो आपके पास एक सम्मोहन चिकित्सक की मदद होती है जो आपको धीरे-धीरे एक स्वप्निल अवस्था में ले जाती है। आप सिर से पैर तक आराम करें। इस अवधि के दौरान एक व्यक्ति सुझावों के लिए बहुत ग्रहणशील है। सम्मोहन चिकित्सक तब कई
सकारात्मक सुझावों का उपयोग करेगा जो एक रोगी को सिगरेट के लिए अपने इलाज में कटौती करने में मदद करेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक सम्मोहन के बाद एक आराम की स्थिति में है, इसलिए किसी को कम तनाव महसूस होता है। और जब कोई कम तनावग्रस्त होता है तो उसे धूम्रपान करने की इच्छा नहीं होती है।
इस बात पर बहुत बहस हुई है कि क्या सम्मोहन ने धूम्रपान के तरीकों को लंबे समय में छोड़ दिया है। कुछ लोगों की राय है कि सम्मोहन उपचार की अवधि के दौरान रोगी धूम्रपान करने के लिए अपने आग्रह को नियंत्रित करने में सक्षम होता है, लेकिन जिस क्षण उपचार खत्म हो जाता है, 

वे धूम्रपान करने के आग्रह को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। इस सम्मोहन के बावजूद धूम्रपान छोड़ने में मदद करने के लिए अभी भी सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है। संयुक्त राज्य अमेरिका में काफी कुछ क्लीनिक हैं जो सम्मोहन का उपयोग करके धूम्रपान छोड़ने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए आयोवा और इंडियाना में इस तरह के कई क्लीनिक हैं।
लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात जो आपको याद रखनी चाहिए, जब आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, तो वह यह है कि कोई भी तरीका, चाहे वह सम्मोहन धूम्रपान छोड़ने का तरीका हो या कोई अन्य तरीका तभी काम करेगा, जब आपके पास सिगरेट न कहने की इच्छाशक्ति हो।

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