सभी परस्पर विरोधी पोषण सलाह से भ्रमित? ये सरल टिप्स आपको बता सकते हैं कि कैसे योजना बना सकते हैं

एक स्वास्थ्यवर्द्धक आहार क्या है? एक स्वस्थ आहार का सेवन सख्त सीमाओं के बारे में नहीं है, अनुचित रूप से पतला रहना, या अपने आप को उन खाद्य पदार्थों से वंचित करना जिनसे आप प्यार करते हैं। बल्कि, यह बहुत अच्छा लग रहा है, अधिक ऊर्जा होने, अपने स्वास्थ्य में सुधार और अपने मनोदशा को बढ़ाने के बारे में है।

स्वस्थ खाने के लिए अत्यधिक जटिल नहीं होना चाहिए। यदि आप सभी परस्पर विरोधी पोषण और आहार सलाह से अभिभूत महसूस करते हैं, तो आप अकेले नहीं हैं। ऐसा लगता है कि हर विशेषज्ञ के लिए जो आपको एक निश्चित भोजन बताता है, आपके लिए अच्छा है, आप एक और कहावत बिल्कुल उलट पाएंगे। सच्चाई यह है कि जब कुछ विशिष्ट खाद्य पदार्थों या पोषक तत्वों को मूड पर लाभकारी प्रभाव दिखाया गया है, तो यह आपका समग्र आहार पैटर्न है जो सबसे महत्वपूर्ण है। स्वस्थ आहार की आधारशिला जब भी संभव हो तो प्रसंस्कृत भोजन को वास्तविक भोजन से बदलना चाहिए। भोजन करना जो प्रकृति के बने रहने के जितना संभव हो उतना करीब है, इससे आपके सोचने, देखने और महसूस करने के तरीके में बहुत अंतर आ सकता है। इन सरल युक्तियों का उपयोग करके, आप भ्रम के माध्यम से काट सकते हैं और सीख सकते हैं कि कैसे बनाएं और एक स्वादिष्ट, विविध, से चिपके रहें

स्वस्थ भोजन के मूल तत्व जबकि कुछ चरम आहार सुझाव दे सकते हैं अन्यथा, हम सभी को स्वस्थ शरीर को बनाए रखने के लिए प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन और खनिजों के संतुलन की आवश्यकता होती है। आपको अपने आहार से भोजन की कुछ श्रेणियों को खत्म करने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि प्रत्येक श्रेणी से स्वास्थ्यप्रद विकल्प चुनें। प्रोटीन आपको उठने और जाने की ऊर्जा देता है – और मूड और संज्ञानात्मक कार्य का समर्थन करते हुए भी चलता रहता है। बहुत अधिक प्रोटीन गुर्दे की बीमारी वाले लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है, लेकिन नवीनतम शोध से पता चलता है कि हम में से कई को उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन की आवश्यकता होती है, विशेष रूप से जैसे हम उम्र। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अधिक पशु उत्पादों को खाना होगा – प्रत्येक दिन प्रोटीन के विभिन्न प्रकार के पौधों पर आधारित स्रोत सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके शरीर को सभी आवश्यक प्रोटीन मिल सकते हैं। और जानें »वसा। सभी वसा समान नहीं होते हैं। जबकि खराब वसा आपके आहार को बर्बाद कर सकते हैं और कुछ बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकते हैं, अच्छे वसा आपके मस्तिष्क और हृदय की रक्षा करते हैं। वास्तव में, स्वस्थ वसा-जैसे ओमेगा -3 s- आपके शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। अपने आहार में अधिक स्वस्थ वसा शामिल करना आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, आपकी भलाई को बढ़ा सकता है और यहां तक ​​कि आपकी कमर को भी ट्रिम कर सकता है। और जानें »फाइबर। आहार फाइबर (अनाज, फल, सब्जियां, नट्स, और बीन्स) में उच्च खाद्य पदार्थ खाने से आप नियमित रूप से रह सकते हैं और हृदय रोग, स्ट्रोक और मधुमेह के लिए अपने जोखिम को कम कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा में भी सुधार कर सकता है और यहां तक ​​कि वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है। और जानें »कैल्शियम ऑस्टियोपोरोसिस की ओर अग्रसर होने के साथ-साथ आपके आहार में पर्याप्त कैल्शियम न मिलना भी चिंता, अवसाद और नींद की कठिनाइयों में योगदान कर सकता है। आपकी उम्र या लिंग जो भी हो, आपके आहार में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करना महत्वपूर्ण है, उन लोगों को सीमित करें जो कैल्शियम की पूर्ति करते हैं, और कैल्शियम को अपना काम करने में मदद करने के लिए पर्याप्त मैग्नीशियम और विटामिन डी और के प्राप्त करते हैं। और जानें »कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर की ऊर्जा के मुख्य स्रोतों में से एक हैं। लेकिन अधिकांश को शर्करा और परिष्कृत कार्ब्स के बजाय जटिल, अपरिष्कृत कार्ब्स (सब्जियां, साबुत अनाज, फल) से आना चाहिए। सफेद ब्रेड, पेस्ट्री, स्टार्च और चीनी पर वापस काटने से ब्लड शुगर में तेजी से वृद्धि, मनोदशा और ऊर्जा में उतार-चढ़ाव और वसा का निर्माण रुक सकता है, विशेषकर आपकी कमर के आसपास

एक स्वस्थ आहार पर स्विच करना एक स्वस्थ आहार पर स्विच करना सभी या कुछ भी नहीं होना चाहिए। आपको एकदम सही होने की ज़रूरत नहीं है, आपको उन खाद्य पदार्थों को पूरी तरह से खत्म करने की ज़रूरत नहीं है जो आपको पसंद हैं, और आपको एक बार में सब कुछ बदलने की ज़रूरत नहीं है – जो आमतौर पर केवल आपके नए खाने की योजना को धोखा देने या छोड़ने की ओर जाता है। एक बेहतर तरीका यह है कि एक बार में कुछ छोटे बदलाव किए जाएं। अपने लक्ष्यों को सीमित रखने से आप लंबे समय तक वंचित महसूस कर सकते हैं या प्रमुख आहार ओवरहाल से अभिभूत हुए बिना अधिक हासिल कर सकते हैं। कई छोटे, प्रबंधनीय चरणों के रूप में एक स्वस्थ आहार की योजना बनाने के बारे में सोचें – जैसे दिन में एक बार अपने आहार में सलाद शामिल करना। जैसे-जैसे आपके छोटे-छोटे बदलाव आदत बनते हैं, आप और अधिक स्वस्थ विकल्प जोड़ सकते हैं

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