सभी के लिए सर्वश्रेष्ठ 4 प्राथमिक योग स्थान।

 

 

आज की दुनिया में, हमारे पास अपने बारे में सोचने का समय नहीं है। इस हड़बड़ी में, हम अपने शरीर की देखभाल करना भूल जाते हैं या अपने कार्यक्रम का प्रबंधन करना नहीं जानते हैं ताकि हम कुछ समय दे सकें। ध्यान या योग द्वारा ध्यान रखने का सबसे अच्छा तरीका है। सही जानकारी लोगों के जीवन में सब कुछ बदल सकती है। कई योग आसन हैं जिन्हें हमें अपने शरीर और मस्तिष्क को बनाए रखने के लिए खुद पर लागू करना होगा।

योग ही एकमात्र तरीका है जिसके द्वारा हम इस व्यस्त कार्यक्रम में अपने मन और आत्मा को आराम दे सकते हैं। योग प्रदर्शन करने के कई फायदे हैं जैसे सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त करना, एक महान हस्ती होना, हड्डियों और घुटनों को ताकत देना और बहुत कुछ।

प्रदर्शन करके कई तकनीकें हैं जिनसे आप लाभान्वित होंगे सरल चरणों का पालन करें।

  • अपने एड़ी क्षेत्र से थोड़ा अलग अपने बड़े पैर की उंगलियों पर खड़े हो जाओ और अपने पैर की उंगलियों को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं और कई अवधि के लिए धीरे-धीरे ऊपर उठाएं। यह योग प्रदर्शन करते समय सबसे अच्छे और महत्वपूर्ण चरणों में से एक है। 
  • अपने कंधे को क्रॉसवे पर पीछे की ओर झुकाएं और अपनी निचली पसलियों पर दबाव दिए बिना इसे नीचे और पीछे उठाएं। आपको अपने कॉलरबोन को चौड़ा करना होगा, इससे आपकी रीढ़ को आराम देने में मदद मिलेगी। 

 

 

 

  • आपको अपने सिर और अपनी श्रोणि के मध्य को अपनी ठोड़ी के साथ स्पर्श करना चाहिए, जो एक स्थिर स्थिति में होती है, नरम जीभ व्यापक होती है, जिससे आपकी आँखें सामान्य से अधिक हल्की दिखती हैं।

 

 

  • ताड़ासन को सभी के बीच प्राथमिक योग की स्थिति कहा जाता है। इस योग को आसन में ही लाभ होगा। अपने आप को 1 मिनट तक लगे रहने दें और फिर आसानी से सांस लेते रहें। 

 

 

बस अपने दैनिक जीवन में इस सरल योग मुद्रा का पालन करें और अपनी योग प्रथाओं के आधार पर कुछ दिनों या कई महीनों के भीतर अपने आप में परिवर्तन देखें। जल्द ही आप अपने स्थायित्व को बनाए रखने के लिए योग प्रदर्शन के लाभ को समझेंगे। 

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