वेट गेन डाइट चार्ट और वेट गेन के अन्य टिप्स

बंद मौका है कि आप ठोस होने की जरूरत है, उस बिंदु पर यह समायोजित रहने के लिए आवश्यक है। जिन व्यक्तियों का वजन उनकी उम्र और कद से समायोजित होता है, वे ध्वनि जीवन की सराहना करते हैं। इस तरह, जितना महत्वपूर्ण है कि उतावलेपन को कम करने के लिए, उतना ही महत्वपूर्ण है वजन बढ़ना। नियमित रूप से व्यक्ति धन की कमी को प्रोत्साहित करते हैं, हालांकि कोई भी वजन बढ़ाने पर चर्चा नहीं करता है। विशेष रूप से कम वजन वाले व्यक्ति कमज़ोर नहीं दिखते, फिर भी उनका चरित्र ठीक नहीं दिखता। 

 

 

 

हम इस लेख में इस मुद्दे पर बात करेंगे। हम पतले व्यक्तियों के लिए वजन बढ़ाने वाले आहार आरेख लाए हैं, जो उनके वजन को बढ़ाने में उनकी सहायता करेंगे। 

वजन के लिए डाइट चार्ट  :

1. नाश्ते के लिए (7 am-8am): 

चीनी के साथ पूर्ण वसा वाले दूध की चाय। इस घटना में कि आप चाय नहीं पीते हैं, आप बादाम का दूध ले सकते हैं। 

2. सीमा (8 am-9am): 

कम फैट वाले मल्टीग्रेन ब्रेड और ऑमलेट के दो टुकड़े खाएं। 

बल्कि आप सब्जियों के साथ एक कटोरी ऑटमेल, कॉर्न चिप्स या दलिया खा सकते हैं। 

आप अलग-अलग सब्जियों को शामिल करके पोहा, उपमा और खिचड़ी खा सकते हैं। 

सब्जियों के साथ दो चपाती या दो परांठे खाने से फायदा हो सकता है। 

आपको उपरोक्त संदर्भित विभिन्न विकल्पों में से एक को चुनना चाहिए और इसके साथ प्राकृतिक उत्पाद को भक्षण करना चाहिए। 

3. नियमित रूप से दोपहर का भोजन (सुबह 10 बजे) 

एक गिलास फुल-फैट मिल्क शेक खाएं या आप प्रोटीन शेक ले सकते हैं। इसी तरह आप पूरी-पूरी दही खा सकते हैं। 

4.लंच (12:30 अपराह्न -1: 30 बजे): 

सब्जियों और दाल के साथ दो चपाती और एक कटोरी चावल। आपको सब्जियों और दाल में घी डालना चाहिए और इसी तरह आप चपातियों पर भी घी लगा सकते हैं। 

नॉन-वेज खाने वालों में चपाती और चावल के साथ चिकन के दो टुकड़े / एक मछली / अंडा / चेडर हो सकता है। 

शाम को दोपहर के भोजन के साथ खीरे, गाजर और पत्तागोभी मिश्रित साग परोसें। 

आप इसी तरह एक कटोरी दही ले सकते हैं। 

5. नाइट निबल (5:30 अपराह्न -6: 30 बजे): 

मक्खन के साथ वेज / नॉनवेज सूप 

आप इसी तरह से चेडर या मेयोनेज़ के साथ सैंडविच खा सकते हैं। 

6.सुपर (8:30 अपराह्न -9: 30 बजे): 

आप शाम के समय के आसपास खाना खा सकते हैं जैसे कि आप दोपहर के भोजन के लिए जो आहार लेते हैं, फिर भी शाम के समय के आसपास चावल न खाएं। 

7. बिस्तर के लिए (10:30 pm-11pm): 

एक गिलास दूध पिएं। 

वजन बढ़ाने के लिए खाने की दिनचर्या के बाद, हम कुछ अलग सुझाव दे रहे हैं। 

 

वजन बढ़ाने के विभिन्न उपाय:

1. कैलोरी  :

शरीर का वजन कैलोरी पर काफी हद तक निर्भर करता है। जबकि कम कैलोरी से पाउंड बहने की उम्मीद की जाती है, और अधिक कैलोरी वजन पर डालनी चाहिए। बंद मौका है कि आप कम वजन से पीड़ित हैं, उस बिंदु पर आप सामान्य रूप से 2000-2200 कैलोरी ले सकते हैं। 

  1. क्या करें : 

आपको अपने खाने के ब्रोकोली, गोभी, गाजर, पालक, कद्दू और बैंगन को शामिल करना चाहिए। 

भोजन के लिए याद रखने से लाल मांस लाभ कमा सकता है। याद रखें कि इसे अनुचित तरीके से न खाएं, किसी भी स्थिति में आपका कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है। 

आप जो भी मिश्रित साग खाते हैं, उस पर जैतून का तेल डालें। यह सिर्फ मिश्रित साग की थाली के स्वाद में वृद्धि नहीं करेगा, फिर भी पूरक के उपाय का निर्माण करेगा। 

दिन-प्रतिदिन डेयरी आइटम खाने से आपको पर्याप्त कैलोरी मिल सकती है। आपको लगातार वसा युक्त दूध और दही का खर्च उठाना चाहिए। 

नोट: भोजन में कैलोरी का विस्तार करने के लिए सस्ता भोजन न खाएं। यह लाभ के विपरीत चोट का कारण बन सकता है। 

2. भोजन की माप में वृद्धि:

उस स्थिति में जब आप समायोजित रकम में अपना हिस्सा बढ़ाते हैं, तो आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं। आपको हर दिन तीन में से तीन बार मामूली मात्रा में खाना चाहिए और बिना कैलोरी के कैलोरी से भरपूर आहार लेना चाहिए। एक बार में बहुत अधिक खाने से आपके पेट से संबंधित ढांचा खराब हो सकता है और आप विभिन्न बीमारियों का शिकार हो सकते हैं क्योंकि वजन कम करने का विरोध किया जाता है। कुछ अधिक ही आदतन भोजन करने से भोजन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और इसका प्रभाव शरीर पर भी दिखाई देगा। 

  1. क्या करें : 

आप प्रसार के साथ मिट्टी के उत्पादों के कटोरे के साथ नाश्ता कर सकते हैं। बंद मौके पर कि आप विशिष्ट मार्जरीन की परवाह नहीं करते हैं, आप अखरोट के प्रसार या पनीर को स्थानापन्न कर सकते हैं। 

Tidbits सूखे कार्बनिक उत्पादों, तोरी या चेडर सैंडविच शामिल हैं। 

बंद मौका है कि आप इन के अलावा कुछ पसंद करते हैं, आप वैसे ही उन्हें खा सकते हैं, फिर भी याद रखें कि यह ठोस होना चाहिए। इसी तरह, यह कल्पना के किसी भी खिंचाव से दूर नहीं होना चाहिए। 

3. अधिक प्रोटीन:

कैलोरी के साथ-साथ, प्रोटीन भी इसी तरह वजन कम करने की उम्मीद है। प्रोटीन से भरपूर पौष्टिक आहारों के सेवन से शरीर को जीवन शक्ति मिलती है। इसके अलावा, मांसपेशियां भी ठोस होती हैं, क्योंकि शक्तिहीन मांसपेशियां बहुत अधिक भार सहन नहीं कर सकती हैं। 

  1. क्या करें : 

अंडे, मछली, चिकन, दाल, फ्लेग्लिंग और डेयरी आइटम को प्रोटीन के महत्वपूर्ण कुओं के रूप में देखा गया है। 

बहुतायत तेल मछली और मैकेरल की तरह मछली में पाया जाता है और इसका प्रवेश वजन बढ़ाने में मदद करता है।

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