विटामिन सी और इसके तथ्य पत्र।

विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों के लिए अनुशंसित सेवन राष्ट्रीय खाद्य अकादमियों (पूर्व नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज) के इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन (IOM) में खाद्य और पोषण बोर्ड (FNB) द्वारा विकसित आहार संदर्भ Intakes (DRIs) में प्रदान किए जाते हैं। ]]। DRI स्वस्थ लोगों के पोषक तत्वों की योजना बनाने और उनका आकलन करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले संदर्भ मूल्यों के एक समूह के लिए सामान्य शब्द है। ये मूल्य, जो उम्र और लिंग के अनुसार भिन्न होते हैं [8] में शामिल हैं: अनुशंसित आहार भत्ता (आरडीए): लगभग सभी (97% -98%) स्वस्थ व्यक्तियों की पोषक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त दैनिक औसत सेवन; अक्सर व्यक्तियों के लिए पोषण के लिए पर्याप्त आहार की योजना बनाते थे। पर्याप्त अंतर (एआई): इस स्तर पर सेवन पोषण पर्याप्तता सुनिश्चित करने के लिए माना जाता है; एक आरडीए विकसित करने के लिए साक्ष्य अपर्याप्त होने पर स्थापित। अनुमानित औसत आवश्यकता (ईएआर):

50% स्वस्थ व्यक्तियों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अनुमानित दैनिक स्तर का सेवन; आमतौर पर लोगों के समूहों के पोषक तत्वों की मात्रा का आकलन करने और उनके लिए पर्याप्त रूप से पर्याप्त आहार की योजना बनाने के लिए उपयोग किया जाता है; व्यक्तियों के पोषक तत्वों के सेवन का आकलन करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। सहन करने योग्य ऊपरी सेवन स्तर (उल): प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभावों के कारण अधिकतम दैनिक सेवन की संभावना नहीं है। तालिका 1 में विटामिन C [8] के लिए वर्तमान RDA को सूचीबद्ध किया गया है। विटामिन सी के लिए आरडीए श्वेत रक्त कोशिकाओं में अपने ज्ञात शारीरिक और एंटीऑक्सिडेंट कार्यों पर आधारित हैं और कमी [4,8,11] से सुरक्षा के लिए आवश्यक मात्रा से बहुत अधिक हैं। जन्म से 12 महीने तक के शिशुओं के लिए, एफएनबी ने विटामिन सी के लिए एक एआई की स्थापना की जो स्वस्थ, स्तनपान शिशुओं में विटामिन सी के औसत सेवन के बराबर है। तालिका एक: विटामिन सी के लिए अनुशंसित आहार भत्ते (आरडीए) [8] आयु पुरुष महिला गर्भावस्था स्तनपान 6-6 महीने 40 मिलीग्राम * 40 मिलीग्राम * 7-12 महीने 50 मिलीग्राम * 50 मिलीग्राम * 1-3 साल 15 मिलीग्राम 15 मिलीग्राम 4–8 से 25 mg 25 mg 9–13 वर्ष 45 mg 45 mg 14–18 वर्ष 75 mg 65 mg 80 mg 115 mg 19+ वर्ष 90 mg 75 mg 85 mg 120 mg धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों को धूम्रपान करने वालों की तुलना में 35 मिलीग्राम / दिन अधिक विटामिन सी की आवश्यकता होती है। * पर्याप्त मात्रा में सेवन (एआई) / विटामिन सी के स्रोत खाद्य फल और सब्जियां विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत हैं (तालिका 2 देखें) [12]। खट्टे फल, टमाटर और टमाटर का रस, और आलू अमेरिकी आहार [8] में विटामिन सी के प्रमुख योगदानकर्ता हैं। 

 

अन्य अच्छे खाद्य स्रोतों में लाल और हरी मिर्च, कीवीफ्रूट, ब्रोकोली, स्ट्रॉबेरी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, और कैंटालूप शामिल हैं (तालिका 2 देखें) [8,12]। हालांकि अनाज में विटामिन सी स्वाभाविक रूप से मौजूद नहीं होता है, इसे कुछ गढ़वाले नाश्ते के अनाज में जोड़ा जाता है। भोजन की विटामिन सी सामग्री लंबे समय तक भंडारण और खाना पकाने से कम हो सकती है क्योंकि एस्कॉर्बिक एसिड पानी में घुलनशील है और गर्मी से नष्ट हो जाता है [6,8]। स्टीम या माइक्रोवेविंग से खाना पकाने के नुकसान कम हो सकते हैं। सौभाग्य से, विटामिन सी के कई बेहतरीन खाद्य स्रोत, जैसे कि फल और सब्जियां, आमतौर पर कच्चे होते हैं। एक दिन में फल और सब्जियों की पांच विविध सर्विंग्स का सेवन करने से 200 मिलीग्राम से अधिक विटामिन सी मिल सकता है। तालिका 2: विटामिन सी के चयनित खाद्य स्रोत [12] प्रति सेवारत प्रति% (%) डीवी * लाल मिर्च, मीठा, प्रति भोजन मिलीग्राम (मिलीग्राम) कच्चा, 93 कप 95 106 संतरे का रस, 103 कप 93 103 नारंगी, 1 मध्यम 70 78 अंगूर का रस, iw कप 70 78 कीवीफ्रूट, 1 मध्यम 64 71 हरी मिर्च, मीठा, कच्चा, ½ कप 60 67 ब्रोकोली, पकाया, ½ कप 51 57 स्ट्रॉबेरी, ताजा, कटा हुआ, 54 कप 49 54 ब्रसेल्स स्प्राउट्स, पकाया, 48 कप 48 53 ग्रेपफ्रूट, ruit मध्यम 39 43 ब्रोकोली, कच्चा, ½ कप ३ ९ ४३ टमाटर का रस, ½ कप ३३ ३ou कैंटोलेपे, 32 कप २ ९ ३२ गोभी, पका हुआ, ul कप २½ ३१ फूलगोभी, कच्चा, 26 कप २६ २ ९ आलू, पका हुआ, १ मध्यम १ Tom टमाटर टमाटर, कच्चा, १ मध्यम १ 19 १ Spin पालक।

 

, पकाया, cooked कप ९ १० हरी मटर, फ्रोजन, पकाया, 9 कप DV ९ * डीवी = दैनिक मूल्य। अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) ने कुल आहार के संदर्भ में उपभोक्ताओं को खाद्य पदार्थों और आहार की खुराक की पोषक तत्वों की तुलना करने में मदद करने के लिए डीवीएस विकसित किया। नए पोषण तथ्यों और पूरक तथ्यों के लेबल पर विटामिन सी के लिए DV और तालिका 2 में मूल्यों के लिए उपयोग किया जाता है, वयस्कों और बच्चों के लिए 4 साल और पुराने [14] के लिए 90 मिलीग्राम है। एफडीए को जनवरी 2020 से शुरू होने वाले इन नए लेबल का उपयोग करने के लिए निर्माताओं की आवश्यकता है, लेकिन 10 मिलियन डॉलर से कम की वार्षिक बिक्री वाली कंपनियां पुराने लेबल का उपयोग करना जारी रख सकती हैं जो जनवरी 2021 [13,15] तक 60 मिलीग्राम की विटामिन सी डीवी की सूची देते हैं। एफडीए / को विटामिन सी सामग्री को सूचीबद्ध करने के लिए नए खाद्य खाद्य लेबल की आवश्यकता नहीं होती है जब तक कि भोजन में विटामिन सी नहीं जोड़ा गया हो। DV का 20% या अधिक प्रदान करने वाले खाद्य पदार्थों को एक पोषक तत्व के उच्च स्रोत के रूप में माना जाता है, लेकिन DV के निम्न प्रतिशत प्रदान करने वाले खाद्य पदार्थ भी एक स्वस्थ आहार में योगदान करते हैं। अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) का फूडडाटा सेंट्रल (https://fdc.nal.usda.gov/) कई खाद्य पदार्थों की पोषक सामग्री को सूचीबद्ध करता है और पोषक तत्व सामग्री और भोजन के नाम से व्यवस्थित विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों की एक व्यापक सूची प्रदान करता है। आहार की खुराक की खुराक में आमतौर पर एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में विटामिन सी होता है, जो कि संतरे के रस और ब्रोकोली [16-18] जैसे खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से एस्कॉर्बिक एसिड के बराबर जैव उपलब्धता है।

 विटामिन सी की खुराक के अन्य रूपों में सोडियम एस्कॉर्बेट शामिल हैं; कैल्शियम एस्कॉर्बेट; अन्य खनिज एस्कॉर्बेट्स; बायोफ्लेवोनॉइड्स के साथ एस्कॉर्बिक एसिड; और संयोजन उत्पाद, जैसे एस्टर-सी®, जिसमें कैल्शियम एस्कॉर्बेट, डिहाइड्रोस्कॉर्बेट, कैल्शियम थ्रेओनेट, ज़ाइलोनेट और लिक्सोनेट [19] शामिल हैं। मनुष्यों में कुछ अध्ययनों ने जांच की है कि क्या जैव उपलब्धता विटामिन सी के विभिन्न रूपों में भिन्न है। एक अध्ययन में, एस्टर-सी® और एस्कॉर्बिक एसिड ने एक ही विटामिन सी प्लाज्मा सांद्रता का उत्पादन किया, लेकिन एस्टर-सी® ने ल्यूकोसाइट्स में काफी उच्च विटामिन सांद्रता का उत्पादन किया। अंतर्ग्रहण के 24 घंटे बाद [20]। एक अन्य अध्ययन में तीन अलग-अलग विटामिन सी स्रोतों में प्लाज्मा विटामिन सी के स्तर या विटामिन सी के मूत्र उत्सर्जन में कोई अंतर नहीं पाया गया: एस्कॉर्बिक एसिड, एस्टर-सी®, और बायोफ्लेवोनोइड्स के साथ एस्कॉर्बिक एसिड [19]। इन निष्कर्षों, एस्कॉर्बिक एसिड की अपेक्षाकृत कम लागत के साथ मिलकर, लेखकों ने यह निष्कर्ष निकालने के लिए नेतृत्व किया कि सरल एस्कॉर्बिक एसिड पूरक विटामिन सी [19] का पसंदीदा स्रोत है। 

विटामिन सी का सेवन और स्थिति 2001-2002 के अनुसार राष्ट्रीय स्वास्थ्य और पोषण परीक्षा सर्वेक्षण (एनएचएएनईएस), मतलब विटामिन सी का सेवन वयस्क पुरुषों के लिए 105.2 मिलीग्राम / दिन और वयस्क महिलाओं के लिए 83.6 मिलीग्राम / दिन है, जो वर्तमान में अधिकांश के लिए स्थापित आरडीए है बकवास करने वाले वयस्क [२१]। 1-18 वर्ष की आयु के बच्चों और किशोरों के लिए 75.6 मिलीग्राम / दिन से लेकर 100 मिलीग्राम / दिन तक का इरादा है, इन आयु समूहों के लिए आरडीए से मिलना [21]। हालाँकि 2001-2002 के NHANES विश्लेषण में स्तनपान करने वाले शिशुओं और बच्चों के लिए डेटा शामिल नहीं था, फिर भी ब्रेस्टमिल्क को विटामिन C [8,16] का पर्याप्त स्रोत माना जाता है। विटामिन सी युक्त सप्लीमेंट्स का उपयोग भी अपेक्षाकृत आम है, भोजन और पेय पदार्थों से कुल विटामिन सी का सेवन। 1999-2000 के एनएचएएनईएस डेटा से संकेत मिलता है कि लगभग 35% वयस्क मल्टीविटामिन की खुराक लेते हैं (जिसमें आमतौर पर विटामिन सी होता है) और 12% एक अलग विटामिन सी पूरक लेते हैं [22]। 1999-2002 एनएचएएनईएस के आंकड़ों के अनुसार, लगभग 29% बच्चे आहार पूरक के कुछ रूप लेते हैं जिनमें विटामिन सी [23] होता है। आमतौर पर प्लाज्मा विटामिन सी के स्तर [4,16] को मापकर विटामिन सी की स्थिति का आकलन किया जाता है। अन्य उपाय, जैसे कि ल्यूकोसाइट विटामिन सी एकाग्रता, ऊतक विटामिन सी स्तरों के अधिक सटीक संकेतक हो सकते हैं, लेकिन उनका आकलन करना अधिक कठिन होता है और परिणाम हमेशा विश्वसनीय नहीं होते हैं [4,9,16]। विटामिन सी की कमी / तीव्र विटामिन सी की कमी से स्कर्वी रोग हो जाता है [7,8,11]। स्कर्वी के विकास की समय सीमा भिन्न होती है, जो विटामिन सी बॉडी स्टोर्स पर निर्भर करता है, लेकिन संकेत

 

1 महीने के भीतर या बहुत कम विटामिन सी के सेवन (10 मिलीग्राम / दिन से कम) [6,7,24,25] के भीतर दिखाई दे सकते हैं। प्रारंभिक लक्षणों में थकान (संभवतः बिगड़ा हुआ कार्निटाइन बायोसिंथेसिस का परिणाम), अस्वस्थता और मसूड़ों की सूजन हो सकती है [4,11]। जैसे-जैसे विटामिन सी की कमी होती है, कोलेजन संश्लेषण क्षीण हो जाता है और संयोजी ऊतक कमजोर हो जाते हैं, जिससे पेटीचिया, एक्जिमा, पुरपुरा, जोड़ों का दर्द, खराब घाव भरने, हाइपरकेराटोसिस और कॉर्कस्क्रू बाल (1,2,4,6-8] होते हैं। स्कर्वी के अतिरिक्त संकेतों में अवसाद के साथ-साथ सूजन, रक्तस्राव मसूड़ों और ऊतक या केशिका नाजुकता के कारण दांतों का ढीला होना या नष्ट होना शामिल हैं [6,8,9]। लोहे की कमी से एनीमिया भी बढ़ रक्तस्राव और कम विटामिन सी सेवन [6,11] के लिए गैर लौह लौह अवशोषण माध्यमिक की कमी के कारण हो सकता है। 

बच्चों में, हड्डी रोग उपस्थित हो सकता है [६]। अनुपचारित छोड़ दिया, स्कर्वी घातक है [6, ९]। 18 वीं शताब्दी के अंत तक, कई नाविक जो लंबे समय तक समुद्री यात्राओं पर निकलते थे, उनमें विटामिन सी का सेवन बहुत कम या कम होता था, स्कर्वी से अनुबंधित या मर जाते थे। 1700 के दशक के मध्य में, ब्रिटिश नौसेना के सर्जन जेम्स जेम्स लिंड ने प्रयोगों का संचालन किया और निर्धारित किया कि खट्टे फल या जूस खाने से स्कर्वी ठीक हो सकता है, हालांकि वैज्ञानिकों ने यह साबित नहीं किया कि 1932 [26-28] तक एस्कॉर्बिक एसिड सक्रिय घटक था। आज, विकसित देशों में विटामिन सी की कमी और स्कर्वी दुर्लभ है [8]। ओवरवेट डिफेक्ट के लक्षण तभी होते हैं जब विटामिन सी का सेवन कई हफ्तों [5-8,24,25] के लिए लगभग 10 मिलीग्राम / दिन से कम हो जाता है। विकसित देशों में विटामिन सी की कमी असामान्य है लेकिन फिर भी सीमित खाद्य विविधता वाले लोगों में हो सकती है। स्कर्वी से अनुबंधित या मर गया। 1700 के दशक के मध्य में, ब्रिटिश नौसेना के सर्जन जेम्स जेम्स लिंड ने प्रयोगों का संचालन किया और निर्धारित किया कि खट्टे फल या जूस खाने से स्कर्वी ठीक हो सकता है, हालांकि वैज्ञानिकों ने यह साबित नहीं किया कि 1932 [26-28] तक एस्कॉर्बिक एसिड सक्रिय घटक था। आज, विकसित देशों में विटामिन सी की कमी और स्कर्वी दुर्लभ है [8]।

 

 ओवरवेट डिफेक्ट के लक्षण तभी होते हैं जब विटामिन सी का सेवन कई हफ्तों [5-8,24,25] के लिए लगभग 10 मिलीग्राम / दिन से कम हो जाता है। विकसित देशों में विटामिन सी की कमी असामान्य है लेकिन फिर भी सीमित खाद्य विविधता वाले लोगों में हो सकती है। स्कर्वी से अनुबंधित या मर गया। 1700 के दशक के मध्य में, ब्रिटिश नौसेना के सर्जन जेम्स जेम्स लिंड ने प्रयोगों का संचालन किया और निर्धारित किया कि खट्टे फल या जूस खाने से स्कर्वी ठीक हो सकता है, हालांकि वैज्ञानिकों ने यह साबित नहीं किया कि 1932 [26-28] तक एस्कॉर्बिक एसिड सक्रिय घटक था। आज, विकसित देशों में विटामिन सी की कमी और स्कर्वी दुर्लभ है [8]। ओवरवेट डिफेक्ट के लक्षण तभी होते हैं जब विटामिन सी का सेवन कई हफ्तों [5-8,24,25] के लिए लगभग 10 मिलीग्राम / दिन से कम हो जाता है। विकसित देशों में विटामिन सी की कमी असामान्य है लेकिन फिर भी सीमित खाद्य विविधता वाले लोगों में हो सकती है। आज, विकसित देशों में विटामिन सी की कमी और स्कर्वी दुर्लभ है [8]। ओवरवेट डिफेक्ट के लक्षण तभी होते हैं जब विटामिन सी का सेवन कई हफ्तों [5-8,24,25] के लिए लगभग 10 मिलीग्राम / दिन से कम हो जाता है। विकसित देशों में विटामिन सी की कमी असामान्य है लेकिन फिर भी सीमित खाद्य विविधता वाले लोगों में हो सकती है। आज, विकसित देशों में विटामिन सी की कमी और स्कर्वी दुर्लभ है [8]। ओवरवेट डिफेक्ट के लक्षण तभी होते हैं जब विटामिन सी का सेवन कई हफ्तों [5-8,24,25] के लिए लगभग 10 मिलीग्राम / दिन से कम हो जाता है। विकसित देशों में विटामिन सी की कमी असामान्य है लेकिन फिर भी सीमित खाद्य विविधता वाले लोगों में हो सकती है। 

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