वर्क फ्रॉम होम के दौरान अभी भी सहज महसूस नहीं कर रहे हैं? फिर काम में आपकी मदद करने के लिए इन युक्तियों को आज़माएं

चाहे आप घर से काम कर रहे हों या ऑफिस, कई बार आपका ध्यान काम से भटक जाता है। ऐसे में जो काम 1 घंटे में किया जा सकता है, उसे करने में काफी समय लग जाता है. हालांकि, जब आप घर पर होते हैं तो काम पर ध्यान देना और भी मुश्किल हो जाता है क्योंकि घर का माहौल अलग होता है। अगर आप अपने कमरे में काम करते हैं तो ज्यादातर लोग बिस्तर पर काम करना पसंद करते हैं। इस दौरान नींद आना और काम पर ध्यान नहीं दे पाना स्वाभाविक है (वर्क फ्रॉम होम टिप्स)। घर से काम करने पर ध्यान देने के लिए आप कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। ये टिप्स आपको एकाग्रता के साथ काम करने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप किन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

काम की सूची बनाना

एक सूची बनाएं और उसमें अपने दिन के सभी गतिविधि बिंदुओं को लिखें। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपको दिन भर में क्या करना है। इससे आपको अपने दैनिक कार्यों को पूरा करने में मदद मिलेगी। यह लिस्ट आप काम शुरू करने से पहले बना सकते हैं। इसके बाद जब काम खत्म हो जाए तो देखें कि आपने आज क्या किया। इससे आपको संतुष्टि मिलेगी। इसके अलावा यह डेली रिमाइंडर की तरह काम करेगा ताकि आप चीजों को मिस न करें।

घर पर कार्यस्थल बनाएं

घर से काम करने का एक फायदा यह है कि आप अपनी पसंद के किसी भी स्थान से काम कर सकते हैं। आप घर पर काम करने के लिए कार्यस्थल बना सकते हैं। इससे आपको काम करने का माहौल मिलेगा। इससे आपकी एकाग्रता के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलेगी। कार्यक्षेत्र में आप काम से जुड़ी चीजें रख सकते हैं। इससे आपका काम करने का मन करेगा। कार्यस्थल पर आपकी उत्पादकता में वृद्धि होगी।

अपने बिस्तर से दूर रहो

यह सबसे महत्वपूर्ण बात है, अपने बिस्तर पर काम न करें या अपने कमरे में अपना काम न करें। अगर आप बिस्तर पर काम कर रहे हैं तो इससे न सिर्फ आपको नींद आएगी बल्कि आपके काम की गति भी धीमी हो जाएगी।

मीडिया का इस्तेमाल हद तक करें

यह एक आवश्यक बात है। क्योंकि लगातार अपने फोन को पिंग करने से आप उत्सुक हो जाते हैं। यह आपको सोशल मीडिया साइट्स खोलने के लिए प्रेरित करता है। इससे आपका समय तो बर्बाद होगा ही साथ ही आपका ध्यान भी भटकेगा। हर कुछ मिनट में अपने फोन की जांच करने से उत्पादकता कम हो जाती है। इससे आपका तनाव बढ़ जाता है। इससे आपकी एकाग्रता भंग हो सकती है।

सक्रिय रहें

फोकस बनाए रखने के लिए शारीरिक गतिविधियां महत्वपूर्ण हैं। इसलिए एक्सरसाइज और जॉगिंग करते रहें। इससे काम करने में आपकी एकाग्रता बढ़ेगी।

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