मिलिट्री डाइट अपनाकर आपका वजन हो सकता है इतने ही दिनों में कम, मोटे लोगों के लिए है बेहद कारगर

लोग अपनी सेहत को लेकर काफी परेशान रहते हैं. खासतौर पर मोटे लोग अपना वजन कम करने की दिन-रात कोशिश करते रहते हैं लेकिन उसमें काफी लंबा समय लगाना पड़ता है. हालांकि, उसके बाद भी वो सही शेप में नहीं आ पाते. वो अपनी डाइट में भी कई सारे बदलाव करते हैं और इसकी वजह से वो कुछ हद तक ठीक भी हो जाते हैं लेकिन पूरी तरह से नहीं.

लेकिन आज हम आपको एक ऐसी डाइट के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप आसानी से एक हफ्ते में ही अपना 4.5 किलो वजन कम कर लेंगे. इस तरीकब को मिलिट्री डाइट के नाम से जाना जाता है. आइए इस मिलिट्री डाइट के बारे में विस्तार से जानते हैं-

मिलिट्री डाइट एक बहुत बड़ी न्यूट्रिशियनिस्ट के जरिए तैयार की गई है. इसे खासतौर पर देश के सैनिक बल के लिए ही तैयार किया गया है, ताकि वो कम समय में अपने वजन को करने के लक्ष्य को प्राप्त कर सकें. इसलिए इसे मिलिट्री डाइट, आर्मी डाइट या आइसक्रीम डाइट भी कहा जाता है.

इस डाइट की खास बात ये भी है कि इसके अंदर किसी भी तरह के महंगे सप्लीमेंट या खाद्य सामग्री शामिल नहीं है. बल्कि ये इतनी सस्ती है कि कोई भी व्यक्ति इसे बड़ी आसानी से अपना सकता है और कुछ ही दिनों में अपना वजन कम कर सकता है.

क्या है डाइट पैटर्न

वजन कम करने के लिए डाइट सबसे अहम होती है. मिलिट्री डाइट को इसलिए कुछ अलग तरह से डिजाइन किया गया है. इस डाइट में हफ्ते के तीन दिन व्यक्ति को कम कैलोरी वाला हेल्दी फूड लेना होगा, जबकि हफ्ते के बचे हुए चार दिन इस डाइट का पालन नहीं करना होगा. इस डाइट को आपको तब तक फॉलो करना होगा जब तक कि आप अपने किए गए लक्ष्य को पूरा नहीं कर लेते.

डाइट की खास बातें

इस डाइट की खास बात ये है कि ये आपके शरीर से फैट को बर्न करने का काम करता है और मेटाबॉलिज्म को किकस्टार्ट करता है. इससे आपका वजन आसानी से कम होने लगता है, लेकिन 4 दिन जब आप डाइट से ऑफ पर होंगे तो आपको 1300 से 1500 कैलोरी का ही सेवन करना है. इसमें कुछ सब्जियां होनी चाहिए और प्रोटीन की मात्रा का भी ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है. वजन कम होने में कोई दिक्कत न आए इसके लिए कार्ब्स की मात्रा भी बेहद कम ही रखनी है.

पेय सामग्री

इस डाइट में आपको कोल्ड ड्रिंक, फ्रूटी जैसी अन्य चीजों को बाहर करना होगा, जिनमें रिफाइन शुगर का उपयोग किया गया है. इसकी जगह आपको ज्यादातर समय पानी का सेवन करना होगा.

कितनी करनी होगी एक्सरसाइज?

अगर आप इस डाइट फॉलो कर रहे हैं तो विशेषज्ञ कहते हैं कि आपके लिए केवल 20 मिनट ही पैदल चलना काफी है, आपको एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं होगी.

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