बालों को मजबूत बनाता है सीताफल

लंबे घने और काले बाल किसी भी लड़की या महिला की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। सभी लड़कियां अपने बालों को स्वस्थ मुलायम और चमकदार बनाना चाहती हैं। लंबे बालों के लिए स्वस्थ खान-पान और बालों की देखभाल करना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। जिससे बालों को पोषण मिलता रहे। आजकल की बिजी लाइफस्टाइल के कारण बालों की देखभाल करना थोड़ा कठिन हो गया है। पर क्या आप जानती हैं की आप अपने खानपान का ध्यान रखकर बालों को सुंदर और मुलायम बना सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आपके बाल लंबे घने और स्वस्थ हो जाएंगे।

1- बालों के लिए लहसुन बहुत लाभकारी होता है। नियमित रूप से लहसुन की 3-4 कलियों का सेवन करने से बालों की चमक और लंबाई बढ़ने लगती है। आप अपने बालों में लहसुन की कलियों का रस भी लगा सकती हैं।

2- सीताफल स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। सीताफल को खाने से कुछ ही दिनों में आपके बालों की लंबाई बढ़ने लगती है। अपने बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए बालों में सीताफल के पत्तों और बेर के बीजों का पेस्ट लगाएं। सप्ताह में दो बार इस पैक को लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

3- अगर आप अपने बालों को मुलायम बनाना चाहती हैं तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट आंवले का रस पिए। प्रतिदिन इसका सेवन करने से आपके बाल लंबे काले व मुलायम हो जाएंगे।

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