फिट और हेल्दी लाइफ के लिए डाइट में जरूर शामिल करें Fiber, इम्यून सिस्टम होगा मजबूत

अपनी बॉडी(Body) को  तंदरुस्त रखने के लिए हमें अपना खास ख्याल रखना चाहिए. आज हम आपकों कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे है, जिससे आपकों बता चलेगा कि किस तरह अपनी डाइट से अपने शरीर को फिट और फुर्तीला रखा जाए. संतुलित आहार हर पीढ़ी के लिए सबसे जरूरी है. हमें उस आहार को भोजन की लिस्ट में रखना चाहिए, जिससे शरीर की कार्य क्षमता में बढ़ोत्तरी हो. जिस भोजन में सभी प्रकार के पौष्टिक तत्वों की पर्याप्त मात्रा होती है, उसी से हमें ताकत मिल पाती है. हमारी डाइट में हमें हमेशा प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, मिनरल की तरह ही फाइबर(Fiber) शामिल करना चाहिए. आइए जानते है डाइट में फाइबर शामिल करने के फायदें…

 

फाइबर युक्त भोजन के फायदें

1- फाइबर से परिपूर्ण भोजन की लिस्ट में वो खाना आता है, जो रेशे दार हों. आपकों बता दें कि रेशा प्रीबायोटिक है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. इससे कोलोन में जो अच्छे बैक्टीरिया होते हैं उनमें धीरे धीरे बढ़ोत्तरी होती रहती है.

2- आपकों बता दें कि फाइबर युक्त चीजों का सेवन करने से पाचन क्रिया अच्छी होती है. इससे आपकों कब्ज की परेशानी से राहत मिलती है और नियमित रूप से पेट भी साफ होता है.

3- एंटीऑक्सीडेंट गुणों से परिपूर्ण फाइबर बॉडी के लिए महत्वपूर्ण है, जो हमारे शरीर की कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाता है. फाइबर कई रोगों से हमारी रक्षा करता है, जैसे कैंसर डाइबिटीज, हृदय रोग और मोटापा इत्यादि.

4- डाइट में नियमित रूप से फाइबर लेने से ये आपके शरीर में खराब कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है, जिसके चलते आपको दिल से जुड़ी बीमारी का खतरा भी कम रहता है.

5- फाइबरयुक्त भोजन करने से पेट काफी देर फुल रहता है, जिससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है.

इन चीजों में है फाइबर
फल, सब्जी, साबुत अनाज और दालों में भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. मौसमी फल, रोटी, सब्जी, तुअर दाल, उड़द दाल, मूंग की दाल, राजमा आदि में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है.

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