प्रेग्नेंसी में किसी अमृत से कम नहीं है ये तीन चीजे, जानें फायदे!

गर्भवती महिलाओ को न सिर्फ अपने लिए बल्कि भावी शिशु के सही विकास के लिए भी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। कुछ सुपरफूड्स हैं, जो प्रेग्नेंसी के दौरान हर स्त्री के लिए जरूरी हैं। गर्भावस्था में जो भी भोजन किया जाता है, उसका शिशु के विकास पर सीधा प्रभाव पड़ता है। इसलिए यह जरूरी है कि प्रेग्नेंसी में पर्याप्त पोषक तत्व मिलें। कुछ ऐसे सुपरफूड्स हैं, जिन्हें प्रेग्नेंसी में नहीं भूलना चाहिए।

अंडा है लाजवाब –

गर्भावस्‍था में अंडो का सेवन जरूर करना चाहिए। अंडे में एमिनो एसि‍ड पाया जाता है जो प्रोटीन का मुख्‍य स्रोत है। इसके अलावा अंडे में विटामिन और मिनरल पाया जाता है जो कि गर्भ में पल रहे बच्‍चे के दिमाग को विकसित करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। आप कच्‍चा और उबला अंडा खा सकती हैं।

साबुत अनाज –

गर्भवती महिलाओं को साबुत अनाज खाना चाहिए। साबुत अनाज जैसे- दलिया, पास्‍ता, गेहूं, चावल आदि में कार्बोहाइड्रेट, आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। इनमें फाइबर और फोलिक एसिड भी होता है।

बीन्‍स –

फलियों में भरपूर मात्रा में विटामिन, कैल्सियम, प्रोटीन और आयरन जैसे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। बीन्‍स कई प्रकार के होते हैं, जैसे – काले सेम, सफेद सेम, अबलख़ सेम, मसूर, काले आंखवाले मटर और सोया सेम आदि। प्रेग्‍नेंसी में नियमित बीन्‍स खाने से आयरन की कमी नही होती है।

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