चीकू शाकाहारी सलाद प्रोटीन से भरपूर और पौष्टिक है

 

 

 

 

सामग्री –

चीकू – 1 छोटा कटोरा

हरा चना साबुत मूंग की दाल – am छोटी कटोरी

काली छोले – ½ छोटी कटोरी

तुर्की बीन मोथ बीन – ean छोटा कटोरा

कॉर्न्स -। छोटा कटोरा

पनीर – 100 ग्राम

प्याज – 2

टमाटर – २

हरी या लाल मिर्च – २

ककड़ी – ½ मध्यम आकार

मूली वैकल्पिक – ¼ मध्यम आकार

शिमला मिर्च कटी हुई, पक्की हुई या कच्ची -, छोटी कटोरी

गाजर – १

आप parboiled फूलगोभी ब्रोकोली और गोभी भी जोड़ सकते हैं।

जैतून वैकल्पिक – ¼ कप

अंगूर – ¼ छोटी कटोरी

अनार के बीज – seeds छोटी कटोरी

सन बीज – 1 चम्मच

चिया बीज – ½ चम्मच

तिल के बीज – ¾ छोटा चम्मच

आप कद्दू के बीज, खरबूजे के बीज, सूरजमुखी के बीज आदि जैसे और बीज जोड़ सकते हैं।

आप सूखे मेवे जैसे बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट और कमल के बीज, आदि जोड़ सकते हैं।

चाट मसाला – ¾ छोटा चम्मच

काली मिर्च पाउडर – ½ छोटा चम्मच

भुना जीरा पाउडर – – छोटा चम्मच

काला नमक – ½ छोटा चम्मच

सेंधा नमक या गुलाबी नमक जैसे नमक – स्वाद के लिए

नींबू – 1 या हरा कच्चा आम – 2 चम्मच

पुदीने के पत्ते – ¼ कप

बारीक कटा हरा धनिया अजमोद – वैकल्पिक – ian कप 

तैयारी –

1.  कॉर्न को छोड़कर छोले, काले छोले, हरे चने की मूंग दाल, कॉर्न और तुर्की चने को 4-5 घंटे या रात भर के लिए भिगो दें। 2 सीटी के लिए छोले, काले छोले और कॉर्न उबालें। सामान्य तापमान प्राप्त करने के लिए अलग रखें।

2.  अंकुरित, कच्चे रूप में हरे चने और तुर्की चने का प्रयोग करें। आप इसे उबाल भी सकते हैं।

3.  सभी सब्जियों को एक घन आकार में काट लें और अंगूर को दो टुकड़ों में काट लें।

4.  कॉटेज पनीर को डाइस करें और इसे 2 टीस्पून स्पष्ट मक्खन या तेल में चारों ओर से भूरा रंग होने तक भूनें।

5.  एक बड़ा कटोरा लें। सभी उबले हुए साबुत चने और दाल, सब्जियाँ, अंगूर, अनार के दाने, सभी बीज और मसाले, नमक, पुदीने की पत्तियाँ और कटी हुई धनिया पत्तियाँ डालें। एक नींबू निचोड़ें। सभी को अच्छी तरह से मिलाएं।

इस प्रोटीन युक्त बहुत पौष्टिक स्वस्थ-स्वादिष्ट और वजन कम करने वाले सलाद का आनंद लें। इस आसान और त्वरित रेसिपी का आनंद लें।

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