घर पर अपना पसंदीदा जंक भोजन तैयार करने के तरीके से पौष्टिक खाएं

यह एक संपूर्ण वजन घटाने की योजना पर बने रहने के लिए सही है, लेकिन बाहरी स्थानों से जंक फूड का सेवन हमारे स्वास्थ्य लक्ष्यों को दूर कर देता है। जैसा कि इन सामग्रियों में से अधिकांश को पहले से ही गर्म किया जाता है, बस फिर से गरम किया जाता है और आपको परोसा जाता है, लेकिन अगर हम इन सभी होंठों को नष्ट करने वाले व्यंजन घर पर बनाते हैं। मैं कुछ स्वस्थ व्यवहारों को साझा करने जा रहा हूं जो तनाव या फिटनेस लक्ष्यों को छोड़कर आपकी संपूर्ण जीवन शैली को मसालेदार करेंगे।

मोमोज कई लोगों के लिए एक सौदा है। चलो मोमोज का एक स्वस्थ मॉडल बनाते हैं, जिसमें एक कटोरी में 2 कप पूरा गेहूं का आटा डालना है, दो चम्मच रक्तहीन दबाया हुआ तिल का तेल, और सेंधा नमक डालना है। अब, थोड़ा सा पानी के साथ आटा गूंध लें जैसा कि आप इसे चपाती के लिए करते हैं।

 

 

 

एक बार जब आटा गीला हो जाता है, तो इसे गीले तौलिये से ढक दें और बीच में अलग कर दें। हम स्टफिंग बनाएंगे जिसके लिए हम धीमी आँच पर एक पैन रखेंगे। एक बार जब पैन गर्म हो जाता है तो इसमें थोड़ा सा जैतून का तेल मिला दें, हम इसमें ताजा कसा हुआ अदरक मिला देंगे। इसे थोड़ी देर के लिए भूनें, अब हम कद्दूकस की हुई गोभी और गाजर को मिलाकर रात के खाने में लगभग 2 मिनट तक पकाएंगे। बस उन्हें थोड़ा ढीला करने के लिए थोड़ा सा सेंधा नमक और काली मिर्च का मिश्रण मिलाएं।

मोमोज की स्टफिंग तैयार है। अब, आटे को फिर से मिलाएं और इसे थोड़ा गूंध लें और इसमें से एक छोटी सी गेंद लें और इसे पतला गोल आकार दें। बस किनारों को सामूहिक रूप से सील करने के लिए भरने वाले मोड़ को कवर करने के लिए ले जाएं और बराबर तरीके से विश्राम भरें।

अब, आपको जो कुछ करने की ज़रूरत है वह मोमो को लगभग 10 मिनट के लिए भाप देगा यह आपके पूरे गेहूं के मोमो हैं जो साधारण विधि के एक महान सौदा अधिक स्वस्थ मॉडल में खुदाई करने के लिए तैयार हैं।

पिज्जा अभी भी ज्यादातर लोगों की एक इच्छा है। उस धोखा खाने के लिए तो आइए हम उस स्वादिष्ट पिज्जा के साथ घरेलू तरीके से व्यवहार करें और हम इसे कड़ाही में बनाएंगे। एक कटोरे में शुरू करें, लगभग 1 कप साबुत गेहूं का आटा डालें, आटा बनाने के लिए बस थोड़ा सा पानी डालें, इसमें लगभग दो चम्मच जैतून का तेल मिलाएं और इसे हर दूसरे मिनट के लिए गूंध लें या फिर आटे को गीले कपड़े से ढक दें और लगभग 15 मिनट के लिए अलग सेट करें।

 

इस बीच आप शीर्ष-अंत के लिए साग को कम कर सकते हैं। अब, एक फ्लैटब्रेड बनाने के लिए आटा को रोल करें और अगला कदम एक प्लेट लेना है और समान रूप से सभी पर कुछ मक्खन या जैतून का तेल का अभ्यास करना है। अब, हमारे पिज्जा बेस को ध्यान से इसमें डालें जैसे ही कहा कि एक कांटा ले लें और इसे फर्श पर पूरी तरह से दबा दें, जैसे कि अब इन अस्वास्थ्यकर सॉस को रखने के विकल्प के रूप में हम सॉटेड प्याज और टमाटर के स्वच्छ पीसने वाले संयोजन का निरीक्षण करेंगे।

अब, इसके ऊपर कुछ पनीर छिड़कें जब आप अपने पसंदीदा टॉपिंग प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च और मशरूम को रख सकते हैं। कुछ ऐसा जोड़ें जिसे आप पसंद करते हैं कुछ और पनीर सीजन इसे सेंधा नमक, काली मिर्च, अजवायन और मिर्च के गुच्छे के साथ छिड़के।

बस पक्षों पर कुछ पिघले हुए मक्खन का पालन करें अब आनंददायक खंड आता है एक बड़े पैमाने पर ले जा सकता है मैं लगभग एक गिलास नमक भर सकता हूं इसमें डर नहीं है कि आप इस नमक का उपयोग फिर से कर सकते हैं और फिर से पिज्जा बनाने के लिए हम एक छोटा कटोरा रखेंगे। इसलिए, कि हमारी पिज़्ज़ा प्लेट नमक की डिग्री के ऊपर दो से तीन इंच है और कड़ाही के ऊपर इसे लगभग 20 मिनट के लिए अत्यधिक आंच पर पकने दें।

20 मिनट के बाद, हमारा उच्च गुणवत्ता वाला स्वादिष्ट पिज्जा तैयार है।

Check Also

खाने में कहीं नकली जीरे का इस्तेमाल तो नहीं कर रहे हैं आप, ऐसे करें पहचान

जीरा घर की रसोई का खास मसाला होता है. ये खाने का स्वाद तो बढ़ाता …