खाना पकाने के लिए ताड़ का तेल स्वस्थ है या नहीं

 

 

 

 

 

पाम तेल एक खाना पकाने का घटक है जो हमारे दैनिक जीवन के बहुत करीब है। ताड़ का तेल अक्सर प्राइमा डोना होता है क्योंकि इसे प्राप्त करना आसान और अपेक्षाकृत सस्ता होता है। अच्छी तरह से ज्ञात तलने के लिए तेल बन जाता है, आप ताड़ के तेल के स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में भी सोच सकते हैं। इस विवादास्पद तेल के बारे में पूरी चर्चा देखें।

 

 

 

पाम तेल और इसके उपयोग

पाम तेल वह तेल है जिसे पाम तेल के गूदे से संसाधित किया जाता है। इस तेल का मुख्य स्रोत ताड़ के तेल की प्रजाति एलैयस गाइनेंसिस है, जो मुख्य भूमि पश्चिमी और दक्षिण-पश्चिमी अफ्रीका से आता है। इसके बाद पाम ऑयल इंडोनेशिया सहित दक्षिण पूर्व एशिया में भी प्रवेश किया, जो दुनिया के सबसे बड़े पाम ऑयल उत्पादकों में से एक है। पाम तेल अन्य तेलों की तुलना में काफी ‘सस्ता’ तेल है। आश्चर्य नहीं कि यह तेल खाना पकाने के लिए लोकप्रिय है और इसे रेडी-टू-ईट उत्पादों और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में जोड़ा जाता है। इस तेल का उपयोग अक्सर सॉस और तलने के लिए भी किया जाता है क्योंकि इसमें उच्च तापमान पर अच्छी स्थिरता होती है। फ्राइंग के अलावा, ताड़ के तेल को कभी-कभी प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, जैसे मूंगफली का मक्खन, अनाज और मार्जरीन में जोड़ा जाता है।

यहाँ हर चम्मच के लिए ताड़ के तेल का पोषण प्रोफ़ाइल दिया गया है:

  • कैलोरी: 114
  • वसा: 14 ग्राम
  • संतृप्त वसा: 7 ग्राम
  • मोनोअनसैचुरेटेड वसा: 5 ग्राम
  • पॉलीअनसेचुरेटेड वसा: 1.5 ग्राम
  • विटामिन ई: दैनिक पोषण की आवश्यकता का 11%

पाम ऑयल की सभी कैलोरी वसा से आती हैं। ये वसा 50% संतृप्त फैटी एसिड, 40% मोनोअनसैचुरेटेड वसा और 10% पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड से बने होते हैं। ताड़ के तेल में एसिड संतृप्त वसा का प्रकार पामिटिक एसिड, ओलिक एसिड और थोड़ा लिनोलिक एसिड और स्टीयरिक एसिड होता है

स्वास्थ्य के लिए ताड़ के तेल पर विवाद

पाम तेल स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है, जिसमें हृदय की समस्याएं और कैंसर शामिल हैं।

1. पाम तेल और हृदय स्वास्थ्य

दिल के स्वास्थ्य पर ताड़ के तेल के प्रभाव पर अनुसंधान मिश्रित हो जाता है। कुछ अध्ययनों ने इस तेल को दिल की रक्षा के लिए पाया है, लेकिन अन्य अध्ययनों ने इसके विपरीत निष्कर्षों की सूचना दी है। उदाहरण के लिए, 51 अध्ययनों की समीक्षा करने वाले एक शोध में पाया गया कि ताड़ के तेल वाले आहार के बाद लोगों में कुल कोलेस्ट्रॉल और खराब या एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम हो गया – ट्रांस वसा और लॉरिक एसिड का सेवन करने वाले लोगों की तुलना में। कई अन्य अध्ययनों में भी इसी तरह की बातें सामने आई हैं कि पाम तेल में खराब कोलेस्ट्रॉल या एलडीएल और कुल कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता होती है। इसके विपरीत, कुछ अध्ययनों में विरोधाभासी निष्कर्ष पाए गए हैं।

उदाहरण के लिए, अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक शोध में पाया गया कि पाम तेल के सेवन के बाद एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ गया। ऊपर दिए गए परस्पर विरोधी निष्कर्षों के कारण, हमें सलाह दी जाती है कि आप संयम और संयम में ताड़ के तेल का सेवन करें। इसके अलावा गर्म होने वाले ताड़ के तेल के बार-बार इस्तेमाल से बचें। एक अध्ययन में पाया गया कि दोहराया उपयोग इसके एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव को कम कर सकता है और रक्त वाहिकाओं में प्लाक बिल्डअप के कारण हृदय रोग को ट्रिगर कर सकता है।

2. पाम तेल और कैंसर

ताड़ के तेल को लेकर एक और विवाद कैंसर के जोखिम से जुड़ा हुआ है। यूरोपीय खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण (EFSA) के अनुसार, उच्च तापमान पर संसाधित होने पर पाम तेल कैंसर का कारण बन सकता है। पाम तेल प्रसंस्करण यौगिकों को ग्लाइसीडाइल फैटी एसिड एस्टर (GEs) कह सकते हैं। जब शरीर द्वारा पचाया जाता है, तो जीई टूट सकता है और ग्लाइसीडॉल नामक एक अन्य यौगिक को छोड़ सकता है। जानवरों के अध्ययन में, ग्लाइसीडॉल का एक कार्सिनोजेनिक प्रभाव और मनुष्यों में कैंसर को ट्रिगर करने का जोखिम होता है। इन निष्कर्षों को पुष्ट करने के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता है। हालांकि, ताड़ के तेल की बुद्धिमान खपत पर अभी भी विचार करने की आवश्यकता है।

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