क्या आपने खाया स्वाद व सेहत से भरपूर ओट्स चीला?

 

 

 

आज हम बनाएंगे ओट्स का चीला जो स्वादिष्ट होने के साथ ही काफी ज्यादा हेल्दी भी है और दस से पंद्रह मिनट में बनकर तैयार हो जाता है। नाश्ते के लिए ये एक बेस्ट ऑप्शन है आप इसे हल्की भूख लगने पर भी बनाकर खा सकते है। बच्चों को बनाकर खिला सकते है तो फिर चलिए बनाना शुरू करते है ओट्स का चीला।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Oats cheela recipe

ओट्स = एक कपबेसन = आधा कपटमाटर = एक बड़ा, चोप कर लेंप्याज़ = एक बड़ी, बारीक चोप कर लेंहरी मिर्च = एक बारीक कटी हुईलाल मिर्च पाउडर = आधा टीस्पूनहल्दी पाउडर = एक चौथाई टीस्पूनभुना ज़ीरा पाउडर = आधा टीस्पूनचाट मसाला = आधा टीस्पूननिम्बू का रस = दो टीस्पूननमक = स्वादानुसार

विधि – how to make Oats cheela

ओट्स का चीला बनाने के लिए सबसे पहले ओट्स को एक बाउल में कर लें। अब इसमें एक कप पानी डालकर चलाते हुए मिला लें। और 15 मिनट के लिए ढककर रख दें ताकि हमारे ओट्स अच्छे से फूल जाएँ।

तय समय बाद ओट्स को खोलकर चलाते हुए मिला लें हमारे ओट्स अच्छे से फूल गये है। अब इसमें बेसन, टमाटर, प्याज़, हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, चाट मसाला, भुना ज़ीरा पाउडर, स्वादानुसार नमक और आधे निम्बू का रस डालकर सारी चीजों को अच्छे से आपस में मिक्स कर लें।

चीले बनाने के लिए अभी हमारा बेटर काफी गाढ़ा है। इसमें थोड़ा सा पानी डालकर चलाते हुए मिला लें बेटर की कंसीटेंसी ऐसी होनी चाहिए।

गैस पर नॉन स्टिक पैन रखकर इसमें दो टीस्पून तेल डालकर गर्म कर लें। तेल गर्म होने पर डोंगे वाला चम्मच भरकर बेटर को बीच तवे पर डालकर चम्मच से फेलाते हुए गोल कर लें।

थोड़ा सा तेल चीले के ऊपर से डाल दें। मीडियम टू लो आंच पर चीले को एक से डेढ़ मिनट सिकने दें। जब ये नीचे से हल्का सुनहरा हो जाएँ तो चीले को पलट दें दूसरी तरफ से भी चीले को एक मिनट या सुनहरा होने तक सेक लें।

दोनों तरफ से चीले को सुनहरा होने पर प्लेट में निकाल लें। इसी तरह से बाकि के सभी चीले बनाकर तैयार कर लें। बहुत ही स्वादिष्ट व हेल्दी हमारा ओट्स का चीला बनकर तैयार है। टोमेटो केचप या ग्रीन चिल्ली सॉस के साथ गरमागर्म सर्व करें व मज़े ले-लेकर खाएं।

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