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करे ये आसान से टिप्स फॉलो वजन कम करने के लिए

आज कल वजन कम करना कोई आसान बात नही है। वजन कम करना बहुत ही टेढ़ी खीर है लोग वजन कम करने के लिए ना जाने क्या-क्या करते हैं फिर भी वे अपने वजन को कम नहीं कर पाते हैं।

वजन कम करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी इच्छाशक्ति को मजबूत करना होता है आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप 1 हफ्ते में अपना थोड़ा वजन कम कर सकते हैं।

प्लैंक एक ऐसा स्थिर व्यायाम है, जहां आपको अपने शरीर को सही तरीके से पकड़ना होता है। इस एक्सरसाइज को करने से आपके पेट, बाजू और पीठ में सुधार आता है, यह व्यायाम आपके वजन को करेंगा।

अगर आप हर रोज पुशअप करते हैं तो इससे आपको कुछ ही दिनों में फायदा होगा पुश-अप करने से आपकी पीठ, छाती, पेट और हाथों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और इस इन अंगों की चर्बी कम होने लगती है।

स्क्वाट करने से आपकी जांघों और नितंबों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है इस व्यायाम को करने के लिए आपको एक कुर्सी की तरह बैठना होता है और अपनी बाहों को उठाकर संतुलन बनाए रखना होता है।

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