आयुर्वेद की मदद से अपनी सुगर को कंट्रोल करे

 

 

 

दुनिया भर में कई बीमारियाँ हैं, जिनमें से एक है मधुमेह।  एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में 77 मिलियन मधुमेह पीड़ित हैं और यह आंकड़ा वर्ष 2030 तक 100 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है। इस बीमारी में इंसुलिन का उत्पादन नहीं किया जा सकता है, जो शरीर में रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है।  अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, आपको इस बीमारी में भोजन पर बहुत ध्यान देने की आवश्यकता है।  आप इसके लिए आयुर्वेद की मदद भी ले सकते हैं, जिसमें मधुमेह के लिए उचित आहार निर्धारित है।  इसी कड़ी में आज हम उन्हीं आयुर्वेदिक आहार के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें डायबिटीज के मरीज शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकेंगे।

सुबह हर्बल चाय लें

अपने दिन की शुरुआत हर्बल चाय से करें।  यह आपकी चपलता को ठीक करने में मदद करेगा।  इस हर्बल चाय को बनाने के लिए नद्यपान, दालचीनी, तीन इलायची की फली, धनिया के बीज को एक साथ पीसकर एक बॉक्स में रखें।  अब हर सुबह, जैसा कि आप चाय बनाते हैं, इस पाउडर को इसमें मिलाएं और इसका सेवन करें।

सुबह का नाश्ता

मधुमेह के रोगी को अघुलनशील फाइबर जैसे कि बाजरा, रागी या मक्का से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने चाहिए।  पैनकेक, उबली इडली, मल्टीग्रेन ब्रेड खाने के लिए बहुत फायदेमंद है।  इसके अलावा, मसालेदार मसालों जैसे कि पुदीना, धनिया, टमाटर, हर्बल चटनी के अलावा भोजन के पाचन और अवशोषण में सुधार कर सकते हैं।

मध्याह्न का नाश्ता

एक मध्य-सुबह के नाश्ते में एक कटोरा (60 ग्राम) प्रोटीन से भरा हो सकता है जैसे कि अचार या अंकुरित अनाज।  यह आपके शरीर को दिन के लिए आवश्यक प्रोटीन प्रदान करेगा।  इसके साथ ही आप फलों का एक समृद्ध फल चार्ट भी खा सकते हैं।

दोपहर का भोजन

दोपहर के भोजन में दाल का सूप, उबला हुआ बीन्स और एक गिलास छाछ शामिल हैं।  यह आवश्यक कैलोरी प्रदान करने के साथ-साथ मधुमेह की भूख को शांत करने के लिए अच्छा है।

आप इसे इस तरह भी रख सकते हैं

– 50 ग्राम उबले हुए चावल
– 40 ग्राम पकी हुई दाल
– 100 ग्राम सब्जियां

 छाछ शाम को

शाम को गर्म मसाले के साथ हल्के नद्यपान से बने एक कप गर्म चाय पीते हैं।  यह दिन से शाम तक चयापचय को ठीक रखेगा और पिछले भोजन को पचाने में मदद करेगा।  इसके अलावा, इन के दौरान कार्ब्स के साथ खाने से बचें।

 रात का खाना

रात का खाना एक ही बार में हल्का रखें।  आदर्श आयुर्वेदिक डिनर में छाछ के साथ ओट्स दलिया, गेहूं का दलिया और उबली हुई सब्जियों का एक मध्यम आकार का कटोरा शामिल है।  वैकल्पिक रूप से, आप भिगोई हुई सब्जी के साथ रोटी खा सकते हैं।

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