आंखों की रौशनी बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 सब्जियां

 

 

आजकल कम उम्र में ही लोगों को आंखों से जुड़ी परेशानी होने लगी है. छोटे-छोटे बच्चों की आंखों पर आपको चश्मा मिल जाएगा. हालांकि आप खान-पान से काफी हद तक आंखों से जुड़ी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं. अगर बच्चों को विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर खाना दिया जाए तो समय के साथ आंखों की समस्या बढ़ेगी नहीं. आज हम आपको ऐसी 5 कमाल की सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जो न केवल इम्यून सिस्टम को बूस्ट करती हैं बल्कि आंखों की रोशनी को भी बढ़ाती हैं. आंखों से जुड़ी कई परेशानियों को आप खान-पान से दूर कर सकते हैं. जानते हैं आपके आंखों के लिए कौन सी सब्जियां फायदेमंद है.

1- पालक- आंखों के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां सबसे ज्यादा फायदेमंद होती हैं. आपको अपने खाने में रोज इन सब्जियों का इस्तेमाल करना चाहिए. पालक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो पुराने रोगों के खतरे को कम करता है. पालक में अच्छी मात्रा में विटामिन ए और के होता है.

2- गाजर- आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए गाजर बहुत अच्छा सोर्स है. गाजर में विटामिन ए काफी मात्रा में होता है. गाजर में बीटा-कैरोटीन भी होता है, ये एंटीऑक्सिडेंट कैंसर के खतरे को भी कम करता है. सर्दियों में आपको रोज गाजर का जूस पीना चाहिए.

3- ब्रोकली- आंखों के स्वास्थ्य के लिए ब्रोकली भी फायदेमंद है. ब्रोकली क्रूसिफेरस सब्ज़ी परिवार का हिस्सा है. जिनमें सल्फोराफेन होता है, इससे कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है. ब्रोकली में विटामिन के, विटामिन सी, फोलेट, मैंगनीज और पोटेशियम होता है.

4- शकरकंद- आंखों के स्वास्थ्य के लिए शकरकंद भी फायदेमंद है. सर्दियों में आपको शकरकंद जरूर खानी चाहिए. शकरकंद में विटामिन ए और विटामिन ई होता है. आंखों के लिए शकरकंद बहुत फायदेमंद होती है. आप शकरकंद को कच्चा या उबाल कर खा सकते हैं.

5- टमाटर- टमाटर भी आंखों के लिए फायदेमंद है. टमाटर में विटामिन ए पाया जाता है जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है. टमाटर में विटामिन सी और कॉपर भी होता है जिससे आंखे स्वस्थ रहती हैं.

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