अपने आहार में अतिरिक्त प्रोटीन जोड़ना चाहते हैं? यहां जानिए ‘व्हेय प्रोटीन’ का प्राकृतिक स्रोत सबसे अच्छा क्यों है

आहार पूरक के रूप में, ‘मट्ठा प्रोटीन’ बॉडीबिल्डर्स, एथलीटों और अन्य लोगों के बीच सबसे लोकप्रिय है जो अपने आहार में अतिरिक्त प्रोटीन चाहते हैं। इसे एक पूर्ण, उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन माना जाता है जिसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। इसके अतिरिक्त, बहुत सुपाच्य और उपभोग में आसान होने के कारण, इसे अन्य प्रकार के प्रोटीनों की तुलना में जल्दी से आंत से अवशोषित किया जा सकता है जो शरीर में टूटने में अधिक समय लेते हैं। हालांकि बाजार कृत्रिम और पूरक से भरे हुए हैं जो व्हे प्रोटीन जितना ही पोषण दे सकते हैं या दे सकते हैं, ऐसा कुछ भी नहीं है जिसकी तुलना मट्ठा प्रोटीन के प्राकृतिक स्रोतों से की जा सके। 

चूंकि मट्ठा प्रोटीन मट्ठा से पृथक प्रोटीन का मिश्रण है, यह वास्तव में दूध का तरल हिस्सा है जो पनीर उत्पादन के दौरान अलग हो जाता है। प्राकृतिक मट्ठा प्रोटीन के बारे में सरल शब्दों में समझने के लिए हम कह सकते हैं कि दूध में वास्तव में दो मुख्य प्रकार के प्रोटीन होते हैं जो कैसिइन (80%) और मट्ठा (20%) होते हैं। इसकी गुणवत्ता की दृष्टि से, दूध के पानी वाले हिस्से में व्हे प्रोटीन पाया जाता है जिससे दूध के वसायुक्त भाग जम जाते हैं और फिर मट्ठा को एक उपोत्पाद के रूप में अलग कर दिया जाता है जिसे बाद में पाउडर के रूप में उपयोग किया जाता है और मट्ठा प्रोटीन के रूप में बाजार में बेचा जाता है। . 

हालांकि, चूंकि यह एक कठोर प्रक्रिया से गुजरता है, एडिटिव्स, फ्लेवर के साथ मिश्रित होने के कारण, यह अपने प्राकृतिक गुणों और गुणवत्ता को खो देता है। इसके अलावा, जब मट्ठा संसाधित किया जाता है, तो यह निर्जलित होता है और लैक्टोज, राख और कुछ खनिजों को हटा दिया जाता है जिससे यह कम प्रभावी हो जाता है! इसके अतिरिक्त, मट्ठा उत्पाद पके हुए माल, सलाद ड्रेसिंग और पायसीकारी में भी स्पष्ट होते हैं जो मट्ठा का एक प्रामाणिक और प्राकृतिक स्रोत नहीं हो सकता है। 

लेकिन चूंकि मट्ठा दूध से बना होता है जो एक प्राकृतिक भोजन है, इसलिए कोई भी प्रोसेस्ड पाउडर के बिना हमेशा व्हे प्रोटीन के स्रोतों को शामिल कर सकता है और उन पर भरोसा कर सकता है। इस तरह न केवल किसी को मट्ठा के शुद्धतम रूप का सेवन करने का आश्वासन दिया जा सकता है, बल्कि इसकी गुणवत्ता और प्राकृतिक गुणों को बनाए रखने के बारे में भी सुनिश्चित किया जा सकता है।

ऐसे परिदृश्य में, व्हे प्रोटीन के प्राकृतिक स्रोतों को खोजने के लिए दूध और दूध उत्पादों के लिए पेंट्री खोद सकते हैं। उदाहरण के लिए, रिकोटा पनीर में मट्ठा का सबसे आदर्श और प्राकृतिक स्रोत होता है। इसी तरह, जब आप ढक्कन हटाते हैं तो पनीर के ऊपर तैरने वाला तरल मट्ठा प्रोटीन होता है। इसके अलावा, हार्ड पनीर में भी थोड़ी मात्रा में प्राकृतिक मट्ठा होता है।

 

आप जो दूध पीते हैं उसमें लगभग 20% प्रोटीन होता है जो मट्ठा है। तो गाय का दूध एक अच्छा विकल्प प्रतीत होता है क्योंकि इसमें मट्ठा होता है और कसरत के बाद लिया जाने पर मांसपेशियों की वृद्धि में भी इसी तरह प्रभावी होता है। इसके अतिरिक्त, बकरी का दूध प्रोटीन का एक और प्राकृतिक स्रोत है जिसमें मट्ठा और कैसिइन सहित गाय के दूध के समान प्रोटीन होता है।

व्हे प्रोटीन के सभी स्रोतों में दही को सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जाता है। चूंकि इसमें कैल्शियम, पोटेशियम और प्रोबायोटिक्स भी होते हैं, यह हल्का होता है, किसी भी एडिटिव्स पर भरोसा किए बिना प्रोटीन का प्राकृतिक स्रोत देने में मदद करते हुए आंत के स्वास्थ्य में मदद कर सकता है।

इसलिए, व्हे आइसोलेट्स और कॉन्संट्रेट में आम तौर पर अधिक जैविक रूप से सक्रिय घटक होते हैं और उन्हें एक बहुत ही आकर्षक पूरक बना सकते हैं जिसे प्रभावशीलता के लिए इसके प्राकृतिक रूप में सेवन किया जा सकता है। कुल मिलाकर, यह देखा जा सकता है कि प्राकृतिक दूध और दूध के स्रोतों को दैनिक उपभोग के लिए मट्ठा का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। 

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