अगर सिर्फ 10 मिनट निकाल सकते हैं तो ऐसे करें योग… ये रहा हर एक मिनट के हिसाब से शेड्यूल

आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है. ये तो आप जानते हैं कि आपकी सेहत के लिए योग कितना फायदेमंद है और हो सकता है कि आप भी योग करना चाहते हों. लेकिन, कई लोग टाइम की कमी  वजह से या फिर योग के बारे में ज्यादा जानकारी ना हो पाने की वजह से नियमित योग नहीं कर पाते हैं. कई बार वीडियो देखते हैं तो कंफ्यूज हो जाते हैं कि उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आपको बताते हैं कि सिर्फ 10 मिनट में क्या क्या कर सकते हैं. हर रोज नियमित रूप से 10 मिनट योग करना भी आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. आयुष मंत्रालय ने अपने दिशा-निर्देशों में योग को लेकर भी जानकारी दी है, जिसमें योग के सेशन की जानकारी दी गई है. मंत्रालय की ओर से शेयर की गई जानकारी के अनुसार 10 मिनट, 20 मिनट और 45 मिनट के सेशन में योग कर सकते हैं.

ऐसे में आज हम आपको 10 मिनट के सेशन के बारे में बता रहे हैं कि आपको हर रोज 10 मिनट योग करना चाहिए. साथ ही बता रहे हैं कि आपको 10 मिनट के इस सेशन में कौन-कौन से योग करने चाहिए और कितने मिनट कौन सा आसन करना चाहिए. तो आप भी 10 मिनट के इस शेड्यूल के हिसाब से योग कर सकते हैं, जो आपकी सेहत के लिए काफी लाभदायक है. जानते क्या है ये 10 मिनट का शेड्यूल…

– 30 सेकेंड तक प्रार्थना करें.

– 2 मिनट तक सुक्ष्म व्यायाम करें, जिसमें नेक बेंडिंग (गर्दन घुमाना), शॉल्डर मूवमेंट, ट्रंक मूवमेंट आदि शामिल है.

– 2 मिनट तक खड़े होकर आसन करें, जिसमें एक मिनट तक ताड़ासन और एक मिनट तक अर्द्ध चक्रासन करें.

– 1 मिनट तक बैठकर आसन करें, जिसमें ससकासन  शामिल है.

– 1 मिनट तक पेट के बल आसन करें, जिसमें भुजंगासन शामिल है.

– 1 मिनट तक लेट कर आसन करें, जिसमें पवन मुक्तासन शामिल है.

– 1 मिनट तक प्राणायम करें, जिसमें अलोम-विलोम, नदीशोधन प्राणायाम शामिल है,

– 1 मिनट तक ध्यान करें, जिसमें आपको कोई भी आसन नहीं करना है.

– फिर बचे हुए 30 सेकेंड में संकल्प या शांति पाठ करें.

इस तरह आप हर रोज अपनी दिनचर्या में से सिर्फ 10 मिनट देकर अपनी सेहत का खास ध्याल रख सकते हैं और कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं. इसके अलावा इसी तरह आयुष मंत्रालय की वेबसाइट पर 20 मिनट और 45 मिनट का सेशन भी देख सकते हैं. बता दें कि आप कोई योगासन पहले किसी एक्सपर्ट की निगरानी में ही करें और अगर आपको कोई भी दिक्कत है तो पहले डॉक्टर से इसके बारे में परामर्श ले लें.

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