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Size Zero करने के लिए आजमाए ये 6 टिप्स

देश दुनिया में चारों तरफ सिर चढ कर नाच रही ग्लैमर की दुनिया। उसमें इठलाते-थिरेकते लड़कियों के साइज जीरो जिस्म। इकरी कमरिया, लुभावने बदन। उन्हें देख जागृत होती स्मार्ट और स्लिम बनने की तडपन। वजन घटाने के नए-नवेले मंत्र, तरह-तरह की फेड डाइट्स।

थोड़ा खाए – जब तक भूख या लगे खाना खाने की जल्दबाजी न करें। प्लेट में थोडा ही खाना और धीरे-धीरे खाएं। हर निवाले को छोटा रखें। खाने को धीरे धीरे भोजन  ग्रहण करे । खाते वक्त इसका इंतजार न करें। कम खाने की आदत पडने पर थोड़े खाने से ही पेट भरने लगता है ।

मीठे से रहे दूर – कंदमूल जैसे शकरकंदी, चुकंदर, आलू आदि सीमित मात्रा में खाएं। इन सभी कैलोरी बहुत होती हैं।

पानी का सेवन खूब करें – सुबह-शाम खाने के बीच पानी सबसे फायदें मंद है । बार-बार पानी पीने से एक तो भूख कम लगती है, दूसरा शरीर में नेगेविट मोटाबॉलिज्म से पैदा हो रहे जैविक रसायन भी यूरिन द्वारा निकल जाते हैं।

खाना ताजा खाए और घर का बना खाना ही खाएं – लेकिन अगर कोई मजबूरी है तो फ्रिज में रखा खाना खाना पड रहा है तो गरम करके ही खाएं।
कम तेल या घी में खाना बनाने के लिए नॉनस्टिक फ्राईग पैन, अवन व माइक्रोवेव्स परफेक्ट हैं, आजकल तेल के स्पे्र भी मिलते हैं। जिनका उपयोग कबाब या कटलेट बनाने के लिए किया जा सकता है। इससे आप के सेहत को बहुत फायदा होगा ।

जंक फूड को हाथ न लगाये – इनसे मुंह मोडना ही बेहतर है। इनमें कैलोरी भरपूर होती है।

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