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12 बजे के बाद भी नींद नहीं आती है तो गहरी नींद के लिए अपनाएं यह 5 उपाय – जरूर जाने

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें देर रात तक नींद नहीं आती है। और कई लोग तो नींद आने की गोलियां भी लेते हैं। लेकिन फिर भी उन्हें नींद नहीं आती है। और कई लोग ऐसे होते हैं। जिन्हें गहरी नींद आती है।

ऐसे लोग सोते तो है। लेकिन उनकी नींद बार-बार टूटते रहती है। और देर रात तक जागने की वजह से आप समय पर सुबह में नहीं उठ पाते हैं। और जब आप सुबह में लेट से उठते हैं। तो शरीर में एक अजीब सा आलस पन और थकान रहता है। तो आइए जानते है कि आखिर क्यों आपको देर रात तक नींद नहीं आती है।

नींद ना आने के कुछ कारण मन के और कुछ कारण शरीर के हो सकते हैं।

 

नींद ना आने ये के 5 कारण-

1) यदि आपके मन में किसी बात को लेकर तनाव या स्ट्रेस है। तो आपकी नींद गायब हो जाएगी।

2) यदि आपको किसी बात की चिंता सता रही है। और वह चिंता आपका पीछा ही नहीं छोड़ती, तो ऐसे में आपकी नींद गायब हो जाएगी।

3) यदि आपको किसी इंसान से या किसी जगह से बहुत ज्यादा अटैचमेंट है तो ऐसे में उसे खोने के डर से भी आपकी नींद गायब हो जाएगी।

 

4) किसी व्यक्ति का दिमाग अगर किसी चीज के बारे में सोचने लगता है। तो वही चीज दिमाग में बार-बार आता रहता है जिसके कारण आपको नींद नहीं आती है और अगर आपको नींद आती भी है तो आप गहरी नींद में भी चौक कर उठ जाते हैं। और आपका दिमाग एक ही विचार के थॉट में घुस जाता है। वही विचार आपके दिमाग में बार बार घूमता रहता है। जिसके कारण आपका दिमाग एक ही विचार में फंस जाता है। और वह विचार आपके नींद को उड़ा देता है।

5) जब कोई व्यक्ति किसी बात को लेकर बहुत ज्यादा डरता है। तो डर की वजह से भी आपकी नींद गायब हो जाती है। क्योंकि अगर डर आपके ऊपर हावी हो जाता है। तो आपकी नींद एकदम से उड़ जाती है।

 

अगर आप को हाइपर एसिड की समस्या है। तो उसकी वजह से भी आपकी नींद गायब हो जाएगी। जो लोग ज्यादा मिर्च मसाले और तला हुआ भोजन करते हैं ऐसे लोगों को भी देर रात तक नींद ना आने की समस्या हो सकती है। क्योंकि आपके भोजन का भी आपकी नींद पर काफी असर पड़ता है। यदि आप अच्छी नींद लेना चाहते हैं। तो आप को मेंटली और फिजिकली दोनों तरह से फिट रहना चाहिए।

नींद आने के ये 5 उपाय-

1) रात को सोने से पहले आप कम से कम 2 घंटे पहले भोजन जरूर कर ले। ताकि उस दौरान आपका भोजन पच जाए।

 

2) आप रोजाना सोने से 1 घंटे पहले टीवी, कंप्यूटर, मोबाइल जिससे रेस निकलती है वह सारी चीजों को 1 घंटे पहले इस्तेमाल करना छोड़ दें। क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक गैजट से मैग्नेटिक रेस निकलती है। वह आपके ब्रेन के सेल्स को हाइपर एक्टिव कर देती है। जिसकी वजह से आपकी नींद उड़ जाती है। यदि आप गहरी नींद सोना चाहते हैं तो यह सारी डिवाइस से 1 घंटे पहले बंद कर दे।

3) आप रोजाना सोने से पहले अपने हाथ, पैर, और मुंह को जरूर धोएं। यदि आप नाक और कान में तेल की दो-दो बूंद डालकर सोएंगे तो उससे भी आपको गहरी नींद आएगी। साथ ही आप अपने पैरों की हल्की मसाज भी करें। ऐसा करने से आपको बहुत गहरी नींद आएगी।

 

4) आप अपने बेड पर लेट जाएं। और बाई करवट की तरफ लेट कर 10 बार गहरी सांस लें। और गहरी सांस छोड़ें। फिर आप सीधा लेट जाइए। और हल्का गहरी श्वास लेते हुए अच्छी बातों की कल्पना करें। ऐसा करते हुए आपको कब नींद आ जाएगी पता भी नहीं चलेगा।

5) आप हमेशा पॉजिटिव सोच रखें। अपने मन में हमेशा अच्छे विचार लाएं। और सारा दिन अपने आप को खुश रखने की कोशिश करें। किसी भी बातों का ज्यादा स्ट्रेस ना लें। यदि आप सारा दिन खुश रहेंगे। चिंता और तनाव मुक्त रहेंगे। तो आपको रात में अच्छी और गहरी नींद जरूर आएगी। यदि आप चिंता, तनाव मे रहेंगे। तो नींद में भी परेशान रहेंगे। और रात भर करवटें लेते रहेंगे। यह सारी क्रियाएं करने से आप बेहतर और सुखद नींद ले पाएंगे। यह बातें सिर्फ उन लोगों के लिए नहीं है। जिनकी नींद जा चुकी है। बल्कि हर इंसान के लिए है।

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