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वजन घटाने का तरीका : तेजी से वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा व्यायाम क्या है?

आपके द्वारा किया जाने वाला कार्य काफी हद तक आपके हितों और जीवनशैली पर निर्भर करेगा – क्योंकि ये कारक संभावित रूप से प्रभावित करेंगे कि यह सफल है या नहीं।

हालांकि, व्यक्तिगत प्रशिक्षकों ने पहले ही यह बताया है कि कुछ विशेष अभ्यास हैं जो दूसरों की तुलना में स्लिम करने के लिए अधिक प्रभावी हो सकते हैं।

उदाहरण के लिए, प्रतिरोध प्रशिक्षण केवल कार्डियो पर ध्यान केंद्रित करने की तुलना में अधिक फायदेमंद तरीके से स्लिमिंग में सहायता कर सकता है।

लंदन स्थित जिम कोर कलेक्टिव के एक निजी प्रशिक्षक और मुख्य परिचालन अधिकारी और प्रमुख प्रशिक्षक हेलोइज़ नंगल ने कहा: “कार्डियो अपने उद्देश्य को पूरा करता है, लेकिन वजन कम करने के लिए वजन बहुत महत्वपूर्ण तत्व है।”

महिला स्वास्थ्य पत्रिका के अनुसार, एक लंघन रस्सी का उपयोग करके आप प्रति घंटे 667 और 990 कैलोरी के बीच जला देख सकते हैं – यदि आप प्रति मिनट 120 स्कीप करते हैं।

सबसे अच्छा कैलोरी जलाने वाले व्यायाम पत्रिका के ब्रेक-डाउन के एक दूसरे स्थान पर एक पहाड़ी पर चल रहा है या सीढ़ीदार स्प्रिंट कर रहा है।

 

यह देख सकता है कि आप 639 और 946 को जला सकते हैं – हालांकि यह अनुशंसा की जाती है कि आप रिकवरी रन या आधी तीव्रता पर स्विच करने से पहले 20 सेकंड के लिए अपने अधिकतम प्रयास स्प्रिंट की गति बनाए रखें।

इस बीच, एक घंटे के लिए किकबॉक्सिंग आपको 582 और 864 कैलोरी के बीच कहीं भी जला हुआ देख सकती है। साइकलिंग अंतराल लगभग 586 से 841 प्रति घंटे की कैलोरी बर्न पर काम करता है।

इस बीच, 10 मील प्रति मील की गति से दौड़ने से आप प्रति घंटे 566 से 839 कैलोरी जला सकते हैं।

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