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लोगों को कितना खाना चाहिए?

लोगों के लिए आवश्यक ऊर्जा (कैलोरी) की मात्रा में अंतर होता है और यही वह है जो भोजन की मात्रा को प्रभावित करता है, कुल मिलाकर, जो व्यक्तियों को चाहिए। हालाँकि बहुत से लोगों की ज़रूरत है, विभिन्न समूहों के भोजन का अनुपात उसी तरह बना रहना चाहिए जैसा कि द बैलेंस ऑफ़ गुड हेल्थ में दिखाया गया है। इसलिए, उदाहरण के लिए, किसी को कम डेली एनर्जी की आवश्यकता होती है, कहते हैं, 1200 कैलोरी को पांच खाद्य समूहों से भोजन के समान अनुपात की आवश्यकता होगी, जैसे कि उच्च दैनिक आवश्यकता वाले कोई व्यक्ति, 3000 कैलोरी।

• अधिक वजन होना – किसी व्यक्ति की ऊंचाई के लिए स्वस्थ वजन सीमा से अधिक भारी होना मतलब स्वस्थ वजन प्राप्त करने के लिए कम ऊर्जा की आवश्यकता होती है

जो महिलाएं गर्भवती हैं, या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, उन्हें अतिरिक्त फोलिक एसिड की आवश्यकता होती है और अतिरिक्त आयरन की आवश्यकता हो सकती है। वृद्ध लोगों को जवान लोगों की तुलना में अधिक विटामिन डी और आयरन की जरुरत होती है।

संतुलन का अच्छा स्वास्थ्य यह भी बताता है कि लोग अधिक मात्रा में रोटी, अन्य अनाज और आलू खाते हैं – व्यावहारिक रूप से इसका परिणाम अधिक भागों के बजाय बड़ा हो सकता है।

अपने कैलोरी लक्ष्य की गणना करें:

आपके वजन को बनाए रखने के लिए आपके CURRENT वजन X 12 = कैलोरी की आवश्यकता है

• प्रति सप्ताह 1 पाउंड खोने के लिए: 500 कैलोरी / दिन काटें

• प्रति सप्ताह 2 पाउंड खोने के लिए: 1,000 कैलोरी / दिन काटें

आपको अपनी सेहत का ख्याल अच्छे से रखने की जरुरत है क्योंकी पहला सुख निरोगी काया है और दूसरा सुख पास हो माया इसका मतलब ये है की अच्छी सेहत ही आपको सुखी रखने की चाबी है.

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