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लगातार बैठने से हो सकती है हेल्थ से जुडी कई प्राब्लम

नई दिल्ली: लगातार बैठकर काम करने से हेल्थ से जुडी कई समस्याएं हो सकती है। पीठ में दर्द, आंखों में जलन, पानी आना ये सब कॉमन प्रॉब्लम्स हैं। अपनी डेस्क पर पानी की बॉटल जरूर रखें। इसके कई फायदे हैं।

आप डिहाइड्रेट नहीं होते, एनर्जी लेवल बना रहता है इसके अलावा आपका वजन भी नियंत्रित रहता है। अगर आप लंबे थकान भरे दिन के बाद वर्काउट के लिए टाइम नहीं निकाल पाते तो काम के बीच ही थोड़ा चलने-फिरने की कोशिश करें। लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। किसी जगह पहुंचने के लिए ऐसा रूट पकड़ें जिससे आपको थोड़ा वॉक करने का मौका मिले। लंबे वक्त तक बैठने के बीच उठकर वॉक कर लें। कंप्यूटर को सही ऊंचाई पर रखना बेहद जरूरी है वर्ना आपको गर्दन दर्द की समस्या हो सकती है।

अगर कंप्यूटर ज्यादा दूर रखा है तो दूर देखने से ड्राई आई की प्रॉब्लम भी हो सकती है। अगर आप ऐसा काम करती रहती हैं जिसमें लगातार कंप्यूटर के सामने काम करना पड़ता है तो बीच-बीच में पलकें जरूर झपकाती रहें। लंबे वक्त तक कंप्यूटर पर देखने से आंखों में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। एक मिनट तक आंखों को जल्दी-जल्दी खोलें और बंद करें। स्क्रीन से हर 20 मिनट पर ब्रेक लेने की आदत डालें। हो सकता है शुरुआत में आपको दिक्कत हो लेकिन यह आपको बड़ी प्रॉब्लम से बचा सकता है। हम जॉब नहीं बदल सकते लेकिन अपनी डेस्क के सेटअप में कुछ बदलाव जरूर कर सकते हैं।

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