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पदहस्तासन आसन करने के लाभ जानोगे तो डॉक्टरों के चक्कर लगाना भूल जाओगे

इस आसन में हम दोनों हाथों से अपने पैर के अँगूठे को पकड़ते हैं , पैर के टखने भी पकड़े जाते हैं । चूँकि हाथों । से पैरों को पकड़कर यह आसन किया जाता है इसलिए इसे पदहस्तासन कहा जाता है । यह आसन खड़े होकर किया जाता है ।

 

विधि

• यह आसन खड़े होकर किया जाता है । पहले कंधे और रीढ़ की हड्डी को सीधा रखते हुए सावधान की मुद्रा में । खड़े हो जाएँ । फिर दोनों हाथों को धीरे – धीरे ऊपर उठाया जाता है । हाथों को कंधे की सीध में लाकर थोड़ा थोड़ा कंधों को आगे की ओर प्रेस करते हुए फिर हाथों को सिर के ऊपर तक उठाया जाता है । ध्यान रखें की कंधे कानों से सटे हुए हों ।

• तत्पश्चात हाथ की हथेलियों को सामने की ओर किया जाता है । जब बाँहें एक – दूसरे के समानान्तर ऊपर उठ जाएँ तब धीरे – धीरे कमर को सीधा रख श्वास भीतर ले जाते हुए नीचे की ओर झुकना प्रारम्भ किया जाता है । झुकते समय ध्यान रखे की कंधे कानों से सटे ही रहें ।

 

• तब घुटने सीधे रखते फिर हाथ की दोनों हथेलियों से एड़ी – पंजे मिले दोनों पाँव को टखने के पास से कस के पकड़कर माथे को घुटने से स्पर्श करने का प्रयास किया जाता है । इस स्थिति में श्वास लेते रहिए । इस स्थिति को सूर्य नमस्कार की तीसरी स्थिति भी कहा जाता है । सुविधा अनुसार 30 – 40 सेकंड इस स्थिति में रहें ।

• वापस आने के लिए धीरे – धीरे इस स्थिति से ऊपर उठिए और क्रमश : खड़ी मुद्रा में आकर हाथों को पुन : कमर से सटाने के बाद विश्राम की स्थिति में आ जाइए । कुछ क्षणों का विराम देकर यह अभ्यास पुन : कीजिए । इस तरह 5 से 7 बार करने पर यह आसन असरकारक होता है ।

 

सावधानी

• रीढ़ की हड्डी में कोई शिकायत हो तथा साथ ही पेट में कोई गंभीर बीमारी हो ऐसी स्थिति में यह आसन न करें ।

 

लाभ

• यह आसन मूत्र – प्रणाली , गर्भाशय तथा जननेन्द्रिय स्रावों के लिए विशेष रूप से अच्छा होता है । इससे कब्ज की शिकायत भी दूर होती है । यह पीठ और रीढ़ की हड्डी को मजबूत और लचीला बनाता है तथा जंघाओं और पिंडलियों की माँसपेशियों को मजबूत करता है । आँतों के व पेट के प्राय : समस्त विकार इस आसन को नियमित करने से दूर होते हैं । इससे सुषुम्ना नाड़ी का खिंचाव होने से उनका बल बढ़ता है ।

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